हज के लिए मेडिकल फिटनेस के नियमों में हुआ ये बड़ा बदलाव, करना होगा ये काम

हज कमेटी ऑफ इंडिया ने इस बार हज के लिए यात्रियों की आरोग्य प्रमाण (मेडिकल फिटनेस) संबंधी नियमों में परिवर्तन कर दिया है। इसके तहत हज यात्रियों को चेस्ट एक्सरे, सीबीसी रिपोर्ट, ब्लड ग्रुप और एसबीबीएस चिकित्सक का आरोग्य प्रमाण पत्र देनी होगी। इसके लिए एक प्रोफॉर्मा जारी किया गया है। जबकि अभी तक एमबीबीएस डॉक्टर की आरोग्य प्रमाण पत्र के आधार पर ही यात्रा की अनुमति मिल जाती थी।हज के लिए मेडिकल फिटनेस के नियमों में हुआ ये बड़ा बदलाव, करना होगा ये काम

आरोग्य प्रमाण पत्र के नए नियम से हज पर जाने वालों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। एक ओर उन पर अतिरिक्त खर्च का बोझ बढ़ेगा तो दूरदराज इलाकों से आने वाले हज यात्रियों को इसके लिए परेशानी भी उठानी पड़ेगी। आरोग्य प्रमाण पत्र के साथ मेडिकल रिपोर्ट व एक्सरे की फोटो संलग्न करना अनिवार्य है।

हज यात्रियों की चिकित्सीय औपचारिकताएं होंगी मुफ्त
राजधानी में सुन्नी इंटर कॉलेज के निकट स्थित न्यू सिटी हास्पिटल एंड ट्रॉमा सेंटर और मोहम्मद मतीन कुरैशी वेलफेयर ट्रस्ट ने लखनऊ व आसपास के जिलों से हज पर जाने वाले यात्रियों का आरोग्य प्रमाण पत्र तैयार करवाने के लिए उनका चेस्ट एक्सरे, सीबीसी व ब्लड ग्रुप जांच निशुल्क करवाने का निर्णय लिया है।

सेंटर के एमडी शाफेईन कुरैशी ने बताया कि इसके लिए रविवार तक हज यात्रियों का पंजीकरण किया जाएगा। फिर फोन, व्हाट्सएप व एसएमएस के जरिये उन्हें जांच व परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा। वहीं, ट्रस्ट के समीर कुरैशी ने बताया कि हज यात्री हेल्पलाइन नं. 8081999994 व 9335234586 पर कॉल कर सवेरे 10 बजे से शाम 6 बजे तक पंजीकरण करा सकते हैं। इसके अलावा न्यू सिटी हास्पिटल में चौबीस घंटे पंजीकरण होगा। 
 
5 फरवरी तक जमा करें पहली किश्त 
हज कमेटी ने लॉटरी में चयनित होने वाले आजमीन के हज खर्च की पहली व दूसरी किश्त जमा करने की तिथियों की घोषणा कर दी है। 81 हजार रुपये की पहली किश्त 18 जनवरी से 5 फरवरी तक और 1,20,000 की दूसरी किश्त 20 मार्च तक जमा करनी है।

Back to top button