इन कारणों से अचानक से बढ़ जाता है स्‍तनों का आकार, कारण जानकर आप भी…

महिलाओं के जीवनकाल के अलग अलग पड़ाव में स्‍तनों के आकार में बदलाव आना एकदम से सामान्‍य सी बात हैं। कभी कभी खानपान के बदलाव के कारण भी और प्रेग्‍नेंसी में भी महिलाओं के स्‍तनों के आकार एकदम से बढ़ जाते हैं। यह बदलाव हालांकि बहुत सी महिलाओं को परेशान कर सकता है, जहां कुछ महिलाएं नॉर्मल ब्रेस्‍ट साइज पसंद करती है तो वहीं कुछ महिलाओं को कर्वी ब्रेस्‍ट ज्‍यादा पसंद होते हैं। 

महिलाओं में वजन बढ़ने पर उनके स्तनों का आकार भी बढ़ने लगता है। चूंकि स्तन फैटी सेल्स से बने होते हैं इसलिए वजन बढ़ने के साथ उनका आकार भी बढ़ता है। ज्यादातर महिलाएं अपने शरीर में आए इस परिवर्तन को इग्नोर कर देती हैं या उन्हें पता नहीं चलता है। आइए जानते है कि अचानक से किन कारणों की वजह से ब्रेस्‍ट साइज में अचानक से बदलाव आ जाते है।  

पीरियड्स में मासिक चक्र के दौरान अंडोत्सर्ग के बाद शरीर में प्रोजेस्टेरॉन और एस्ट्रोजन हार्मोन्स का स्तर बढ़ने की वजह से महिलाओं के स्तन न सिर्फ अचानक से बड़े होने लगते हैं बल्कि इस वजह से वह बहुत नाजुक भी हो जाते हैं। 

वजन बढ़ने की वजह से

डिलीवरी के बाद ब्रेस्‍ट से दूध लीक हो रहा है तो करें ये मामूली से उपाय….

वजन बढ़ने की वजह से स्तनों के आकार में वृद्धि होना सामान्य लक्षण है। दरअसल स्तन, स्तन ऊतकों, नलिकाओं, लोब्यूल्स और फैट टिश्यूज से मिलकर बना होता है। ऐसे में जब भी शरीर का वजन बढ़ता है स्तनों का आकार भी बढ़ता है।

यौन संबंध की वजह से

शारीरिक संबंध बनाने तथा फोरप्ले की वजह से भी स्तनों के आकार में वृद्धि होती है। यौन संबंध बनाने की वजह से हार्ट रेट और रक्‍त प्रवाह बढ़ जाता है। इस वजह से नसें थोड़ी सी फूल जाती है और स्‍तनों के आसपास सूजन सी आ जाती है। इस वजह से इस दौरान ब्रेस्‍ट का साइज बढ़ जाता है। 

गर्भनिरोधक दवाओं से

गर्भ निरोधक दवाओं में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो स्तनों के आकार को बढ़ाने का काम करते हैं। इन दवाईयों में एस्‍ट्रोजन की मात्रा ज्‍यादा होती है जिनकी वजह से भी स्‍तनों के आकार में एकदम से बदलाव आ जाता है। 

Back to top button