स्वास्थ के लिए काफी फायदेमंद है ‘कॉफी’

आपको जानकर हैरानी होगी चेरी से ही कॉफी का आटा बनाया जाता है। दरअसल चेरी को सुखाकर फिर पीसकर इसे तैयार किया जाता है। कॉफी के आटे का स्वाद कॉफी जैसा नहीं होता है। इसका स्वाद फलों की तरह होता है। कॉफी फ्लोर के 1 चम्मच में 34 कैलोरी, 310 एमजी पोटेशियम, 1.8 एमजी सोडियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। स्वास्थ के लिए काफी फायदेमंद है 'कॉफी'

यह है कॉफी के फायदे 

हम आपको बता दें पिसी हुई कॉफी में डाइटरी फाइबर होते हैं जो पाचन में मदद करते हैं। कॉफी के आटे में 5.2 ग्राम फाइबर होते हैं जो खाद्य पदार्थ को धीरे-धीरे पचाने में मदद करते हैं जिससे आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। पिसी हुई कॉफी में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूतू देने में मदद करते हैं। पिसी हुई कॉफी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर को फ्री रेडिकल से बचाकर इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं।

काफी फायदेमंद है इसका सेवन 

आपको बता दें पिसी हुई कॉफी में कम मात्रा में फैट होते हैं जो वजन कम करने में मदद करते हैं। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो बादाम के आटे और नारियल के आटे से कॉफी के आटे का सेवन करना अधिक फायदेमंद होता है।

Back to top button