स्वास्थ्य मंत्री ने संसद में बताया- कब आयेगी कोरोना वायरस की वैक्सीन

जुबली न्यूज़ डेस्क
कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर भारत समेत दुनियाभर के लोग इंतजार कर रहे हैं। कई देशों के साथ ही भारत में भी में इसके लिए तेजी से काम चल रहा है।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने मंगलवार को राज्यसभा में बताया कि भारत भी अन्य देशों की तरह ही वैक्सीन बनाने के लिए पूरा प्रयास कर रहा है। हमें उम्मीद है कि अगले साल की शुरुआत में भारत में वैक्सीन उपलब्ध होगा।
उन्होंने कहा कि, जुलाई-अगस्त में भारत में 300 मिलियन कोरोना मामले और 5-6 मिलियन मौतों की बात कही गई थी। 135 करोड़ के इस देश में हम रोजाना 11 लाख टेस्ट कर रहे हैं। हमसे ज्यादा कुल 5 करोड़ टेस्ट अभी तक अमेरिका ने किए हैं। हम जल्द ही अमेरिका को टेस्टिंग के मामले में पीछे छोड़ देंगे।
डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि बीते कुछ महीने से राज्य और केंद्र की सरकार कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रही हैं। पीएम मोदी के नेतृत्व में पूरा देश मिलकर कोरोना की लड़ाई को लड़ रहा है। 7 जनवरी को विश्व स्वास्थ्य संगठन से सूचना मिली थी कि चीन में कोरोना का केस मिला है। हमने 8 जनवरी से बैठकें शुरू कर दी थीं।
इतिहास इस बात को लेकर पीएम मोदी को याद करेगा कि कैसे लगातार 8 महीने तक उन्होंने कोरोना को लेकर हर एक्शन पर नजर रखी।
वहीं, कांग्रेस सांसद गुलाम नबी आजाद ने लापरवाही का आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार ने कोरोना वायरस को रोकने के लिए जो स्वर्णिम महीने थे वो बर्बाद कर दिए। डब्ल्यूएचओ ने दिसंबर 2019 में एक चेतावनी दी थी। जैसा कि चीन हमारा पड़ोसी देश है, हमें पहले सतर्क होना चाहिए था। राहुल गांधी ने भी सचेत किया था कि एक महामारी हमारे ऊपर हावी होनी वाली है।
यह भी पढ़ें : दिवंगत कांग्रेस नेता की पत्नी का आरोप- ऑक्सीजन बंद करने से हुई पति की मौत
यह भी पढ़ें : इस राज्य में भी 21 सितंबर से नहीं खुलेगा स्कूल

Back to top button