स्वाद के साथ ही स्वास्थ में भी काफ़ी उपयोगी है ‘जीरा’

जीरे का इस्तेमाल आमतौर पर खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन जीरा भोजन के स्वाद के साथ-साथ कई बीमारियों में रामबाण का काम करता है। कई लोग इसमें मौजूद औषधिय गुण की वजह से भी भोजन में जीरे का इस्तेमाल करते हैं। काले रंग का जीरा  कब्ज और एसिडिटी की समस्या से छूटकारा दिलाने के साथ-साथ ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है।

सेहत के साथ सुंदरता को भी बढ़ाता है पुदीना, जानिए अनेक फायदे
इतना उपयोगी है जीरा 
आपको बता दें जीरे में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंस मौजूद होते हैं। इसमें एंटीबेक्टिरियल और एंटिसेप्टिक के गुण पाए जाते हैं। जीरे के ये औषधिय गुण पेट की परेशानियों से बचाकर पाचन तंत्र को मजबूत बनाते हैं। यह कब्ज और उबकाई की समस्या से छुटकारा दिलाने में का काम करते हैं।’ साथ ही जीरे में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जोकि हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाकर शरीर को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचाने में मदद करता है।
इन उपायों से दूर करें, सर्दियों के मौसम में खुजली की समस्या
यह भी है इसके उपयोग 
जानकारी के लिए आपको बता दें जीरे में लगभग सौ केमिकल यौगिक होते हैं। इसमें विटामिन, मिनरल, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फैटी एसिड शामिल होते हैं। इसके साथ ही जीरा आयरन का अच्छा स्त्रोत होता है। इसी के साथ जीरा ब्लड में बढ़ते शुगर लेवल को कम रखने में मदद करता है। इसके साथ ही शरीर में खून की पर्याप्त मात्रा बनाए रखने में मदद करता है।

Back to top button