माया के बनवाए स्मृति उपवन में शपथ लेगा BJP का यह नया CM

उत्तर प्रदेश चुनावों में प्रचंड बहुमत के बाद अब सूबे में नई सरकार के शपथ ग्रहण की तैयारियां शुरू हो गई हैं. शपथ ग्रहण समारोह रविवार को लखनऊ के स्मृति उपवन में शाम को 5 बजे होगा. इस भवन का निर्माण पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने 2007 में बनवाया था.

यह भी पढ़े : मनोज सिन्‍हा ने कहा- मैं यूपी सीएम की रेस में नहीं

माया के बनवाए स्मृति उपवन में शपथ लेगा BJP का यह नया CM

क्यों खास है स्मृति उपवन

स्मृति उपवन में होने वाला यह पहला शपथ ग्रहण समारोह होगा, अभी तक यहां किसी भी मुख्यमंत्री ने शपथ नहीं ली है. इस ग्राउंड में लखनऊ महोत्सव का आयोजन किया जाता है.

मायावती ने बनवाया है स्मृति भवन
स्मृति उपवन का निर्माण 2007 में मायावती सरकार के दौरान हुआ था. यह दिलचस्प है कि चुनावों में बीजेपी की प्रचंड जीत का असर बसपा पर भी पड़ा है, और अब बीजेपी सरकार का शपथ ग्रहण समारोह मायावती के बनाये हुए स्मृति उपवन में ही हो रहा है.

बनेंगे दो मंच
यह मैदान रमाबाई अंबेडकर ग्राउंड के बाद लखनऊ का सबसे बड़ा मैदान है, इसकी क्षमता करीब तीन लाख तक है. कार्यक्रम के दौरान दो मंच बनाये जाएंगे, एक मंच पर प्रधानमंत्री बैठेंगे, वहीं दूसरे मंच पर राज्यपाल और शपथ लेने वाले मंत्री एवं मुख्यमंत्रीबैठेंगे. इससे पहले पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अपनी शपथ लामार्टीनियर ग्राउंड में ली थी, वहीं 2007 में मायावती ने राजभवन में शपथ ली थी.

Back to top button