स्पेन के इस शहर में मनाई जाती है एक अनूठी परम्परा, शलजम फेककर मनाते है त्योहार

सात अरब से ज्यादा की दुनिया की आबादी में अलग-अलग संस्कृति के लोग रहते हैं। जितनी संस्कृतियां, उतने त्योहार और हर त्योहार के पीछे की अपनी अलग ही कहानी है। स्पेन हमेशा से अपने मस्ती भरे त्योहारों के लिए जाना जाता है। दक्षिणी स्पेन का पियोर्नल एक अलग ही त्योहार के लिए मशहूर है। यहां सेंट सेबैस्टियन डे के लिए शलजम की बौछार होती है। 
स्पेन के इस शहर में मनाई जाती है एक अनूठी परम्परा, शलजम फेककर मनाते है त्योहार

दरअसल, हर साल 19 और 20 जनवरी को यहां एक त्योहार मनाया जाता है जिसमें लोग दैत्य की वेशभूषा में तैयार व्यक्ति पर शलजम की बौछार करते हैं। ये सब जरमप्लास महोत्सव का हिस्सा होता है।

सालों पुराने इस त्योहार में शहर के किसी एक स्वयंसेवक को चमकीली दैत्यों वाली पोशाक पहनाई जाती है। इस पोषक का मुख्य आकर्षण सींगों वाला मास्क होता है। यह त्यौहार कब शुरू हुआ इसको लेकर लोग अलग-अलग कहानियां बताते हैं, मगर हरक्यूलिस और मवेशियों को चराने वाले दैत्य की कहानी ज्यादा पुख्ता मानी जाती है। दैत्य ढोल नगाड़े बजाता हुआ शहर की गलियों से गुजरता है और लोग उसपर शलजम से प्रहार करते हैं।

आज दैत्य बने व्यक्ति के लिए सभी सुरक्षा उपकरण अपनाये जाते है मगर जब यह उपकरण नहीं था तब शलजम की जगह आलू का उपयोग किया करते थे। महोत्सव के लिए स्थानीय किसानों द्वारा 18 टन से ज्यादा शलजम की आपूर्ति की जाती है। 

Back to top button