स्टिंग: एग्जाम हॉल में ही 100-100 रुपए वसूली करके खुलेआम हो रही थी नकल

भोपाल/दमोह।जिले के तीन सेंटरों पर चल रही भोज मुक्त विश्वविद्यालय की परीक्षा में नकल कराने के नाम पर किस तरह की वसूली की जा रही है। इसका अंदाजा वाट्सअप पर वायरल हुए दो 39 सेकंड के वीडियो देखकर लगाया जा सकता है।
स्टिंग: एग्जाम हॉल में ही 100-100 रुपए वसूली करके खुलेआम हो रही थी नकल
परीक्षा केंद्र हिंडोरिया में छात्रों से नकल कराने के एवज में वसूले जा रहे 100-100 रुपए लेने के दो वीडियो नकल की सच्चाई खुद बंया कर रहे हैं। जिसमें पेपर कर रहे छात्रों से एक एजेंट लिस्ट में नाम देखकर 100-100 रुपए की राशि नकद वसूल रहा है। भास्कर के पास यह वीडियो मौजूद हैं।

ये भी पढ़े: प्यार में ऐसे हुए पागल की झड़ी के पीछे अर्ध नग्न हुए प्रेमी जोड़े और देखने लगे लोग

एक लिस्ट में नाम देख रहा है, दूसरा रुपए ले रहा है
हिंडोरिया परीक्षा केंद्र में एक नीले रंग की शर्ट पहने हुए युवक छात्रों से 100-100 रुपए ले रहा है। उसके पीछे चल रहा एक युवक लिस्ट में नाम देखते हुए जा रहा है। युवक रुपए इतनी फुर्ती से लेता है और जेब में रख लेता है और आगे बढ़ जाता है। ऐसा करते हुए वह युवक छात्रों की लंबी लाइन से एक-एक करते हुए रुपए वसूलते जा रहा है। वीडियो में आसपास छात्र गाइड और पुस्तकों से नकल करते हुए दिख रहे हैं। यह वीडियो पूरे 27 सेकंड का है। जबकि दूसरे वीडियो केवल 12 सेकंड का है। जिसमें एक युवक हाथ में लिस्ट लिए हैं और एक व्यक्ति उससे पूछ रहा है कि हाथ में जो रुपए लिए हुए हैं, वह छात्रों से किस बात के वसूले हैं। वह युवक से पूछ रहा है कि कितने पैसे वसूले हैं यहां पर। बाद में युवक हाथ में पीले रंग का पेन और रुपए सहित लिस्ट लेकर भागता हुआ दिखाई दे रहा है। इस पूरे मामले में सेंटर की केंद्राध्यक्ष से लेकर पर्यवेक्षक कुछ भी बताने को तैयार नहीं है।

मैंने निरीक्षण करने के लिए कहा है
इस संबंध में भोज मुक्त विश्वविद्यालय के कुलपति रविंद्र कंहेरे का कहना है कि उन्होंने अनिल भार्गव और सागर के नोडल एसएस राजपूत को निरीक्षण करने के लिए कहा है। जिन छात्रों ने नकल की है, उनकी कॉपियों की जांच में इस बात की पुष्टि हो जाएगी। यदि वीडियो वायरल हुआ है तो इसकी जांच करा लेते हैं।
इन केंद्रों पर भी नहीं लगा अंकुश
माला बम्हौरी के केंद्राध्यक्ष ललित रैकवार 5 दिन के लिए बाहर चले गए हैं। ऐसे में यहां पर उनकी दूसरे को सौंप दी गई है। यहां पर नकल रोकने के लिए कोई दस्ता नहीं पहुंचा है। उधर पुरा बैरागढ़ में नकल खुले आम चल रही है। छात्र-छात्राएं टेबल पर रखकर नकल कर रहे हैं और खिड़कियों से बाहर फेंक रहे हैं। यहां पर कोई अंकुश लगाने वाला नहीं है। सोमवार को एसडीएम नंदलाल सामरथ को हिंडोरिया परीक्षा केंद्र का निरीक्षण करने के लिए जाने की चर्चा थी, मगर दिन भर में वे नहीं पहुंचे। पूछने पर उन्होंने बताया कि वे टीएल की मीटिंग में थे, उन्होंने तहसीलदार मुकेश जैन को जाने के लिए कहा था, लेकिन वे भी नहीं गए। मैं स्वयं जाकर देखता हूं।
Back to top button