मुंबई के ये दो भाइयों ने स्टार्टअप मीडिया से कमाए 900 मिलियन डॉलर

मुंबई में पैदा हुए दो भाई सोमवार को अरबपति हो गए जब उन्होंने अपना ऐडवर्टाइजिंग टेक्नॉलजी स्टार्टअप एक चीनी निवेशक को बेच दी। इस बिक्री से उन्हें 900 मिलियन डॉलर (करीब 60 अरब रुपये) मिले।

मुंबई के ये दो भाइयों ने स्टार्टअप मीडिया से कमाए 60 अरब रुपये

स्टार्टअप मीडिया.नेट करीब 60 अरब रुपये में बेचा

34 साल के दिव्यांक और उनके बड़े भाई भाविन (36) मुंबई के उपनगरीय इलाकों जुहू और अंधेरी में पले-बढ़े। किशोर उम्र में ही वेब आंट्रप्रन्योर बने दोनों भाइयों ने अपनी कंपनी मीडिया.नेट के लिए बड़ी डील कर डाली। इसके साथ मीडिया.नेट का चीन में लिस्टेड कंपनी पेइचिंग मिटेनो कम्यूनिकेशन टेक्नॉलजी में विलय हो गया। खास बात यह है कि यह मीडिया और ऐडवर्टाइजमेंट की दुनिया की सबसे बड़ी डील है क्योंकि यह गूगल द्वारा 750 मिलियन डॉलर में ऐडमोब के अधिग्रहण और ट्विटर द्वारा 350 मिलियन डॉलर मोपब की खरीद की हुई डील से भी आगे निकल गई।

गौरतलब है कि पूरी दुनिया में अभी ज्यादातर ऐड टेक कंपनियों के हालात ठीक नहीं हैं। यहां तक कि मीडिया.नेट की प्रतिद्वंद्वी कंपनी इनमोबी भी मुश्किल दौर से गुजर रही है। इसे जापान के सॉफ्टबैंक से मदद मिली है। ऐसे में दिव्यांक और भाविन भाइयों ने इतनी बड़ी डील कर बड़ी बाजी मारी है।
मीडिया.नेट का संचालन कर रहे छोटे भाई दिव्यांक अपने पद पर बने रहेंगे जबकि बड़े भाई भाविन मुंबई स्थित कंपनी डायरेक्टी को संभालेंगे जो वेब कम्यूनिकेशंस और पेमेंट्स स्पेस के चार स्टार्टअप्स का संचालन करती हैं। इससे पहले भी दोनों भाइयों ने साल 2014 में बिगरॉक, लॉजिकबॉक्सेस और रेसलर क्लब जैसे डायरेक्टी डोमेन रजिस्ट्रेशन बिजनसों को नैसडैक में लिस्टेड इंड्यूरंस इंटरनैशनल ग्रुप को 160 मिलियन डॉलर में बेचा था।

छह साल पहले स्थापित मीडिया.नेट संयुक्त रूप से दुबई और न्यू यॉर्क से संचालित होता है जो याहू और माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनियों द्वारा पेश प्रासंगिक विज्ञापनों की तकनीकी रीढ़ के रूप में काम करती है। पिछले साल इसका रेवेन्यू 230 मिलियन डॉलर था।

Back to top button