स्किन और बालों के लिए इस तरह करें इस चीज़ का करे इस्तेमाल, पार्लर जाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

आलू की सब्जी व उससे बनने वाली कई डिश आपने आज तक बहुत खाई होंगी, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपकी स्किन और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। यह आपकी स्किन से जुड़ी हर परेशानी जैसे पिंप्लस, डार्क सर्कल आदि के लिए वरदान समान है। आइए जानते हैं आलू के रस को बालों और स्किन के लिए किस तरह इस्तेमाल करें…स्किन और बालों के लिए इस तरह करें इस चीज़ का करे इस्तेमाल, पार्लर जाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

पिंप्ल की शिकायत को दूर करने के लिए एक कटोरी में आलू के रस में नींबू का रस और थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी मिलाएं। तैयार हुए पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। याद रखें इस पैक को लगाने से पहले चेहरे की सफाई करना न भूलें। आप चाहे तो गुलाब जल से चेहरे को पहले साफ कर सकते हैं। फेस पैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट को लिए लगा रहने दें। इसके बाद हाथों को गीला कर इसे रब करते हुए साफ करें। हफ्ते में 3 से 4 बार इस पैक को लगाएं और फिर देखें कमाल।

डार्क सर्कल अच्छे खासे चेहरे को बिगाड़ देते हैं। इसके लिए आलू के रस में रुई के फाय को डिप करके रखें और फिर इस रुई को 10 से 15 मिनट के लिए आंखों पर रखें। आप चाहे तो आलू को काटकर उसकी स्लाइस भी रख सकती हैं। यह डार्क सर्कल के साथ-साथ आंखों के आसपास झुर्रियों को भी दूर करने में मदद करता है।

बालों के लिए आलू का रस बहुत फायदेमंद है। यह बालों का झड़ना और डेंड्रफ जैसी परेशानियों से निजात दिलाने में मदद करता है। इसके लिए आपको आलू के रस में एलोवेरा जेल और एक चम्मच शहद मिलाकर मास्क तैयार करना है। हफ्ते में एक बार इस मास्क को एक घंटे के लिए बालों में मसाज करते हुए लगाए। इसके बाद बालों को सिर्फ पानी से धो लें। अगले दिन बालों को शैंपू कर धोएं।

आलू का रस त्वचा को साफ करता है। आलू के रस में कच्चा दूध मिलाकर कॉटन की मदद से त्वचा और गर्दन पर हफ्ते में तीन बार लगाएं। कुछ दिनों में आपको इसका असर नजर आने लगेगा। आपकी स्किन पर एक अलग ही ग्लो नजर आएगा।

Back to top button