सोने और चांदी की कीमतों में हुआ इस…महीने का सबसे बड़ा बदलाव

अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर (Trade War) को लेकर होने वाली डील अगले साल तक टलने की खबरों के चलते ग्लोबल बाजार (Gold Global Price) में सोने के दामों (Gold price rises on global trade concerns) में बड़ा उछाल आया है. इन्हीं संकेतों का असर घरेलू बाजार पर भी दिखा है.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोने (Gold Spot Price) के दाम लगातार दूसरे दिन बढ़ गए है. बुधवार को 24 कैरेट वाले 10 ग्राम सोने (Gold Price in India) का भाव 332 रुपये तक उछल गया. वहीं, इस दौरान चांदी (Silver Price in India) की कीमतें 676 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ गई है.

सोने के नई कीमतें- दिल्ली सर्राफा बाजार में बुधवार को 99.9 फीसदी वाले सोने (Gold Price Today) की कीमतें 38,967 रुपये प्रति दस ग्राम से बढ़कर 39,299 रुपये प्रति दस ग्राम हो गई है. इस दौरान सोने की कीमतों में 332 रुपये प्रति दस ग्राम की तेजी आई है.

बुधवार की सुबह अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोना 1,483 डॉलर प्रति औंस और चांदी 17.27 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया.आपको बता दें कि बुधवार को सोने की कीमतों में आया उछाल इस महीने में सबसे ज्यादा है.

इससे पहले, मंगलवार को 99.9 फीसदी वाले सोने (Gold Price Today) की कीमतें 38709 रुपये प्रति दस ग्राम से बढ़कर 38,789 रुपये प्रति दस ग्राम हो गई थी. वहीं, सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का भाव 38,879 रुपये से गिरकर 38,718 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया था.

चांदी  की कीमतों में आई तेजी- सोने की तरह चांदी की कीमतों में भी बड़ा उछाल आया है. बुधवार को दिल्ली सर्राफा बाजार (Silver Spot Price in Delhi) में एक किलोग्राम चांदी की कीमत 45,996 रुपये से बढ़कर 46,672 रुपये पर पहुंच गई है. औद्योगिक इकाइयों और सिक्का कारोबारियों की खरीदारी में तेजी के चलते चांदी के की कीमतों में 676 रुपये प्रति किलोग्राम की तेजी आई है.

क्यों आई तेजी- HDFC सिक्योरिटी के सीनियर एनालिस्ट तपन पटेल का कहना है कि अमेरिका और चीन की बीच ट्रेड वॉर अगले साल होने की खबरें है.

माना जा रहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के बाद ही अब डील होने की उम्मीद है. इसीलिए, दुनियाभर के निवेशकों ने फिर से सेफ इन्वेस्टमेंट के तौर पर सोने में खरीदारी शुरू की है.

Back to top button