सोना हुआ सस्‍ता, बाजार में कीमत प्रति दस ग्राम 27,850 हुई

नई दिल्‍ली। शुक्रवार को एक बार फिर सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट जारी रही। सोने की कीमत शुक्रवार को कम होकर 27,850 रुपए के स्‍तर पर पहुंच गई। वहीं चांदी कीमत 100 रुपए प्रति किलो कम होकर 38,800 रुपए प्रति किलो के स्‍तर पर पहुंच गई।

दिल्‍ली के बाजार में कीमतों में गिरावट जारी

दिल्‍ली के सर्राफा बाजार के कारोबारियों के मुताबिक बाजार में सोने की मांग और कीमत दोनों कम होती जा रही है। कई लोग इस बात का इंतजार कर रहे हैं कि जैसे ही सोने की कीमतों में सुधार हो, तो घर में रखे सोने का पहले के दाम पर बेचा जा सके। क्‍योंकि अधिक दाम पर सोना खरीदने वाले लोगों को लगातार घाटा हो रहा है।

8 नवंबर, 2016 को नोटबंदी को लेकर किए गए फैसले के बाद से ही सोने की कीमतों में गिरावट जारी है।

वैश्विक बाजार में तेजी आई

दिल्‍ली के सर्राफा बाजार में 99.9 फीसदी शुद्धता वाले सोने की कीमत 27,850 रुपए प्रति दस ग्राम और 99.5 फीसदी शुद्धता वाले सोने की कीमत 27,700 ग्राम है। वहीं वैश्विक स्‍तर पर सोने की कीमत में तेजी दर्ज की गई है। वैश्विक बाजार में सोने की कीमत 0.21 फीसदी अधिक होकर 1,130.70 डॉलर प्रति औंस हो गई है। वहीं आठ ग्राम वाले सोने की कीमतों में भी गिरावट दर्ज की गई है। यह 24000 रुपए प्रति आठ ग्राम के स्‍तर पर ही बना रहा।

सोने में नहीं कर रहे निवेश

8 नवंबर के बाद से सोने की कीमतों में 3500 रुपए प्रति दस ग्राम से ज्‍यादा की गिरावट दर्ज की जा चुकी है। वहीं विमुद्रीकरण के फैसले के बाद 11 नवंबर से 26 नवंबर तक दिल्‍ली का सर्राफा बाजार पूरी तरह से बंद रहा था। बाजार के कारोबारियों का यह भी कहना है कि सरकार की तरफ से प्रति व्‍यक्ति सोने की मात्रा निर्धारण करने के बाद अब लोग निवेश के लिए सोना कम खरीद रहे हैं और अच्‍छे रिटर्न वाले विकल्‍पों में निवेश कर रहे हैं।

Back to top button