सोते समय हाथ का सुन्न होना हो सकती है गंभीर समस्या

बहुत से लोग के सोते समय हाथ सुन्न हो जाते हैं. शरीर के ऐसे कई अंग होते हैं जो सुन्न हो जाते हैं. अगर अधिक समय तक इन्हें एक ही जैसा रखा जाये तो आपके लिए ये परेशानी हो जाती है. हाथ और पैर सुन्न हो जानें की परिस्थिति को पारेस्थेसिया कहा जाता है. यह तब महसूस होता है जब आप अपने हाथ-पैर पर दबाव डालते हैं. शरीर में ब्लड फ्लो कम हो जाने की वजह से भी कई बार हाथ-पैर सुन्न हो जाते हैं. यदि आपके हाथ-पैर हमेशा सुन्न हो जाते हैं तो आपको डॉक्टर से संपर्क करने की आवश्यकता है. यह एक चिंता करने वाली परिस्थिति हो सकती है. जानिए इसके कारण.
 
विटामिन-बी की कमी: 
शरीर में विटामिन बी की कमी, एनीमिया और टिंगलिंग जैसी कई समस्याओं को पैदा करती है. विटामिन बी की कमी के कारण सोने के दौरान हाथ सुन्न हो जाते हैं. जो लोग शाकाहारी होते हैं या कुछ पाचन विकारों से ग्रसित होते हैं जैसे सेलियाक डीजिज वे विटामिन बी की कमी से अधिक प्रवण होते हैं.

फ्लूइड रिटेंशन:
शरीर में फ्लूइड रिटेंशन के कई कारण होते हैं. अत्यधिक नमक का सेवन और हार्मोन के असंतुलन के कारण यह समस्या होती है. शरीर में फ्लूइड रिटेंशन सूजन का कारण बनता है. कभी-कभी यह सूजन रक्त परिसंचरण को बाधित करती है और हाथ सुन्न हो जाने की भावना को ट्रिगर करती है.

कार्पेल टनेल सिंड्रोम:
यदि आप हाथों में नंबनेस महसूस कर रहे हैं तो यह कार्पेल टनेल सिंड्रोम के कारण हो सकता है. यह तब होता है जब मिडियन नर्व्स पर दबाव पड़ता है. कार्पेल टनेल सिंड्रोम का मुख्य कारण बार-बार उसी गति को दोहराने के कारण होता है- जैसे कीबोर्ड पर टाइप करते रहना.

डायबिटीज:
जो लोग डाबिटीज से पीड़ित होते हैं वे तंत्रिका क्षति के जोखिम से अधिक प्रवण हैं. इस स्थिति को तंत्रिका क्षति कहा जाता है. डायबिटीज की भावना के लिए डायबेटिक न्यूरोपैथी मुख्य कारण होते हैं.

Back to top button