सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है करोंदे का सेवन

करौंदा एक तरह का जंगली पौधा होता है जो छोटी-छोटी झाड़ियों में उगता है. इसके बारे में आप जानते ही होंगे. इसमें बहुत सारे कांटे भी होते हैं. इसका इस्तेमाल सॉस, ड्रिंक्स आदि बनाने में किया जाता है. इसे आप अचार के रूप में भी खा सकते हैं और आप सब्जी भी बनाइए जाती है. करोंदे में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते है जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स की भी भरपूर मात्रा मौजूद होती है. आज हम इसी के कुछ फायदे बताने जा रहे हैं जो आपके भी काम आ सकते हैं. सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है करोंदे का सेवन

करोंदे के कुछ फायदे:

* अगर आप अपने बढ़ते हुए वजन को कम करना चाहते है तो करोंदे का सेवन करे, इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जिसके कारण इसके सेवन से लंबे समय तक पेट भरा रहता है, जिससे बार बार भूख का अहसास नहीं होता है.

* करोंदे में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइटोकेमिकल्स मौजूद होते है जो बॉडी की इम्युनिटी पावर को स्ट्रांग बनाते है, जिससे हमारा शरीर हमेशा बीमारियो से बचा रहता है.

* दांतो के लिए भी करोंदे का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, करोंदे में बहुत सारे पोषक तत्वों के साथ भरपूर मात्रा में प्रोएंथोसायनिडीन मौजूद होता है जो दांतो को जीवाणुओं से दूर रखने में मददगार होता है.

* दिमाग के लिए भी करोंदे का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, इसके सेवन से दिमाग और याददाश्त दोनों तेज हो जाते है.

Back to top button