सेहत के लिए बहुत घातक होता है स्ट्रेस

काम का प्रेशर हो, खराब आर्थिक स्थिति या फिर बनते बिगड़ते रिश्ते के बारे में बात हो, हर एक इंसान को अपनी जिंदगी में कभी न कभी तनाव का सामना करना पड़ता है. हम में से 75% लोग ऐसे होते हैं जिन्हें महीने में कम से कम एक बार या इससे ज्यादा तनाव होता है. सबको पता है कि तनाव के कारण हेडेक, नींद संबंधी समस्याएं और डिप्रेशन भी हो सकता है लेकिन आज हम जानेंगे कि तनाव हमारी सेहत को कितना ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है. 

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ के द्वारा तनाव की जो परिभाषा दी गई है बात है वह यह है कि अलग-अलग स्थितियों और घटनाओं पर हमारा दिमाग किस तरह से रिएक्ट करता है,उसी से तनाव होता है. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक तनाव के कारण आपके दिल पर काफी खराब प्रभाव पड़ता है. 

• बहुत से लोगों द्वारा तनाव कम करने के लिए शराब का सेवन किया जाता है लेकिन रिसर्च में यह बात सामने आई है कि शराब पीने से तनाव और बढ़ जाता है. 

• बहुत से लोग तनाव में बहुत अधिक धूम्रपान करते हैं जिससे उनके स्वास्थ्य को बहुत नुकसान उठाना पड़ता है.

• कुछ लोग स्ट्रेस में बहुत ज्यादा खाने लगते हैं और इस वजह से वह ओबेसिटी का शिकार हो सकते हैं. इन सब के कारण इंसान का ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है जो कि हमारे आर्टरीज की वॉल नुकसान पहुंचा सकते हैं.

• एक रिपोर्ट के अनुसार कार्य को लेकर होने वाला तनाव हार्ट अटैक की संभावना में 23 प्रतिशत तक बढ़ोतरी कर देता है.

• जिन लोगों के तनाव के कारण बहुत ही ज्यादा गुस्सा आता है उनमें एक आम आदमी से 9 गुना ज्यादा हार्ट अटैक का खतरा होता है. 

• तनाव के कारण डायबिटिज होने का भी खतरा बढ़ जाता है. एक शोध के अनुसार तनाव के कारण हमारे शरीर में कोर्टिसोल नामक हार्मोन का निर्माण होता होने लगता है जो हमारे खून में ग्लूकोस की मात्रा बढ़ा देता है और यही एक कारण है कि तनाव से डायबिटीज हो सकता है.

Back to top button