सेहत के लिए फायदेमंद होते है आलू के छिलके

आलू की सब्जी खाना तो लगभग हर किसी को पसंद होता है.पर कई लोग आलू इसलिए नहीं खाते है की उनको लगता है की आलू के सेवन से उनका शुगर और वजन बढ़ सकते है.पर हम आपको बता दे की अगर आप सिमित मात्रा में आलू का सेवन करते है तो ये आपके सेहत को नुकसान की जगह बहुत सारे लाभ पहुंचा सकता है.और आपको ये जानकर हैरानी होगी की आलू से भी ज़्यादा फायदेमंद होते है आलू के छिलके.आज हम आपको आलू के छिलके खाने के फायदों के बारे में बताने जा रहे है.

सेहत के लिए फायदेमंद होते है आलू के छिलके

1-आलू के छिलको में पोटेशियम की भरपूर मात्रा मौजूद होती है.पोटेशियम ब्लड प्रेशर को रेग्युलेट करने में सहायक होता है. 

2-नियमित रूप से आलू का सेवन करने से हमारी बॉडी का मेटलज़िम लेवल कण्ट्रोल में रहता है.हाल में ही हुई एक रिसर्च के अनुसार आलू के छिलको में कुछ आइए तत्व मौजूद होते है जो हमारे नर्व्स को स्वस्थ रखने में मदद करते है.

ये भी पढ़े: बड़ी ख़बर: …तो ये हैं असली वजह जिससे बंद होंगे 2000 रुपए के नए नोट…

3-अगर आपके शरीर में खून या आयरन की कमी है तो आपके लिए आलू के छिलको का सेवन बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है.आलू के छिलको में आयरन की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो शरीर में खून और आयरन की कमी को दूर करने का काम करती है.

4-आलू के छिलको में विटामिन 3 की भरपूर मात्रा पायी जाती है .इसके अलावा इसमें नैसिन और कार्बोज़ भी भरपूर मात्रा में मौजूद होते है जो हमारे शरीर को ताकत देने का काम करते है.

Back to top button