सुस्ती और थकान दूर भगाना है? तो जानिए इन 6 खाने-पीने की चीजों के बारे में

अगर आपको पूरे दिन सुस्ती और थकान रहने की शिकायत है, तो आइए आपको कुछ ऐसी मजादार खाने-पीने की चीजों के बारे में बताते हैं, जिन्हें खाने से आपकी सुस्ती भाग जाएगी और आप ऊर्जा का अनुभव करेंगे –सुस्ती और थकान दूर भगाना है? तो जानिए इन 6 खाने-पीने की चीजों के बारे में

1. दही-
दही में प्रोटीन व कार्बोहाइड्रेट्स होते है, मलाई रहीत दही का सेवन करने से आपकी थकान और सुस्ती दूर हो जाएगी।

2. ग्रीन टी-
जब ज्यादा थकान व तनाव हो तब ग्रीन टी पीने से आपको फायदा होगा। यह आपकी बॉडी को ऊर्जा देती है और एकाग्रता बढ़ाने में भी मदद करती है।

3. सौंफ-
सौंफ केवल माउथ फ्रेशनर ही नहीं है, इसमें और भी कई गुण होते है। इसमें कैल्श्यम, सोडियम, आयरन और पोटैशियम पाया जाता है जो कि आपके शरीर की सुस्ती को भगाने में मदद करता है।

4. चॉकलेट-
यह तो आप जानते ही होंगे कि चॉकलेट खाने से मूड ठीक हो जाता है। इसमें मौजूद कोको आपके शरीर की मसल्स को रिलेक्स करता है, इस कारण चॉकलेट खाने के बाद आप तरोताजा फील करने लगते हैं।

5. दलिया-
दलिया में मौजूद कार्बोहाइड्रेट, ग्लाइकोजन के रूप में आपके शरीर में जमा हो जाता हैं। यह जमा ग्लाइकोजन धीरे-धीरे आपको पूरे दिन ऊर्जा देता रहता है।

6. पानी-
कई बार शरीर में पानी की कमी होने से भी सुस्ती आने लगती है। ऐसे में आप ध्यान दें कि दिनभर थोड़ा-थोड़ा पानी व तरल पदार्थ जैसे जूस आदि पीते रहें।

Back to top button