सुल्तान अब्दुल्ला ने ली मलेशिया के नए राजा के रूप में शपथ

मलेशिया ने पिछले राजा के ऐतिहासिक कदम के तहत पद त्याग करने के बाद गुरुवार को नए राजा सुल्तान अब्दुल्ला सुल्तान अहमद शाह की नियुक्ति की. पूर्व मिस मॉस्को से शादी करने के बाद सुल्तान मोहम्मद पंचम ने पद त्याग दिया था. खेल प्रेमी सुल्तान ने एक्वा नीले रंग की पारंपरिक पोशाक पहनकर कुआलालम्पुर में राष्ट्रीय महल में पद की शपथ ली.सुल्तान अब्दुल्ला ने ली मलेशिया के नए राजा के रूप में शपथ

समारोह का टेलीविजन पर राष्ट्रीय प्रसारण किया गया और प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मदतथा सैकड़ों मेहमान समारोह में शामिल हुए. राजा के तौर पर शपथ लेने से पहले मध्य पहांग प्रांत के औपचारिक शासक 59 वर्षीय सुल्तान का राष्ट्रीय संसद में स्वागत किया गया और उन्होंने सलामी गारद का निरीक्षण किया. उनके पूर्ववर्ती सुल्तान मोहम्मद पंचम ने पद संभालने के दो साल बाद ही इस महीनें पद त्याग कर दिया था. इससे पहले वह चिकित्सा अवकाश पर गए थे. तब खबरें आई थी कि उन्होंने पूर्व मिस मॉस्को से शादी कर ली है.

उनके पद छोड़ने के लिए कोई आधिकारिक वजह नहीं बताई गई लेकिन ऐसा पहली बार था कि किसी राजा ने मुस्लिम बहुल देश में अपना कार्यकाल समाप्त होने से पहले ही पद छोड़ दिया हो. मलेशिया में संवैधानिक राजतंत्र है जहां एक अनूठी व्यवस्था के तहत देश के नौ प्रांतों के शाही शासकों के बीच हर पांच साल में राष्ट्रीय राजगद्दी बदलती है. मलेशिया का नया राजा एक उत्साही एथलीट हैं जिनके पास खेल संस्थाओं में कई अहम पद हैं. आधिकारिक समाचार एजेंसी बरनामा में प्रकाशित एक बायोग्राफी के अनुसार, मलेशिया में स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद सुल्तान ब्रिटेन में पढ़ाई के लिए गए जहां वह सैंडहर्स्ट सैन्य अकादमी में शामिल हुए. 

Back to top button