सुबह खाली पेट भीगे हुए चने खाने के फायदे जानकर, खाए बिना नहीं रह पाएंगे आप !

आपने अक्सर देखा होगा कि इस देश में बहुत से लोग अपनी भूख मिटाने के लिए चने का इस्तेमाल करते है. वो इसलिए क्यूकि आयुर्वेद में चने की दाल और चने दोनों को ही शरीर के स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है. इसके इलावा चने खाने से कई तरह के रोग भी ठीक हो जाते है. वैसे आपको बता दे कि चना बाकी दालों से सस्ता भी होता है.

सुबह खाली पेट भीगे हुए चने खाने के फायदे जानकर, खाए बिना नहीं रह पाएंगे आप !मगर सेहत के मामले में इसमें दूसरी दालों से ज्यादा पौष्टिक आहार पाया जाता है. यहाँ तक कि चना शरीर को बीमारियों से लड़ने के योग्य बनाता है और यह दिमाग को तेज तथा चेहरे को सुन्दर भी बनाता है. गौरतलब है, कि चने को अंकुरित करके खाने से ज्यादा फायदे होते है. तो चलिए आपको बताते है, कि सुबह खाली पेट चने खाने से क्या क्या फायदे होते है.

बता दे कि सर्दियों के मौसम में चने के आटे का हलवा खाने से अस्थमा के लोगो को काफी फायदा होता है. इसके इलावा चने के आटे की नमक रहित यानि नमक के बिना पकाई गयी रोटी चालीस से साठ दिनों तक खाने से त्वचा संबंधी बीमारिया जैसे, दाद, खाज, खुजली आदि नहीं होती. गौरतलब है, कि भुने हुए चने रात को गर्म दूध के साथ सोने से पहले चबा कर खाने से साँस नली के कई रोग और कफ दोनों ही दूर हो जाते है. वही चनो में शहद मिला कर पीने से नपुंसकता खत्म हो जाती है.

इसके इलावा यदि किसी को पीलिया हो जाएँ तो ऐसे में सौ ग्राम चने की दाल में दो गिलास पानी डाल कर चनो को अच्छे से दो घंटे के लिए भिगो दे. इसके बाद दाल को पानी से अलग कर ले. फिर इस दाल में सौ ग्राम गुड़ मिला कर चार से पांच दिन तक रोगी को खिलाते रहे. इससे पीलिया से आराम जरूर मिलेगा. इसके साथ ही चीनी के बर्तन में रात को चने भिगो कर रख दे. फिर सुबह उठ कर इसे खूब चबा चबा कर खाएं. बता दे कि इसका लगातार सेवन करने से वीर्य में बढ़ोतरी होती है और पुरुषो की कमजोरी से जुडी सभी समस्याएं खत्म हो जाती है.

गौरतलब है, कि रोज भुने हुए चने खाने से बवासीर का रोग ठीक हो जाता है. यहाँ तक कि दस ग्राम चने की भीगी दाल और दस ग्राम शक्कर दोनों को मिला कर चालीस दिनों तक खाने से धातु भी पुष्ट हो जाती है. इसके इलावा पच्चीस ग्राम काले चने रात को भिगो कर सुबह खाली पेट खाने से डाइबिटीज भी दूर हो जाती है. यदि रात भर भीगे हुए चनो से पानी अलग करके उसमे अदरक, जीरा और नमक मिला कर खाएं तो इससे कब्ज और पेट दर्द दूर हो जाता है.

वही गर्म चने रुमाल या किसी साफ़ कपडे में बाँध कर सूंघने से जुकाम ठीक हो जाता है. इसके साथ ही मोटापा कम करने के लिए रोज नाश्ते में चने का सेवन करे. वैसे अगर शरीर की ताकत बढ़ानी हो तो अंकुरित चनो में निम्बू, अदरक के टुकड़े, हल्का सा नमक, काली मिर्च आदि डाल कर सुबह नाश्ते में खाएं. इससे आपकी एनर्जी पूरा दिन बनी रहेगी. गौरतलब है, कि चने का सत्तू सेहत के लिए बेहद फायदेमंद औषधि है. इसलिए गर्मियों में चने के सत्तू में निम्बू और नमक मिला कर पीने से ताकत मिलती है और साथ ही ये भूख को भी शांत रखता है. ऐसे में यदि किसी गर्भवती महिला को उलटी हो तो उसे भुने हुए चने का सत्तू पिलाएं.

वैसे तो आज कल पत्थरी की समस्या होना एक आम सी बात है. पर फिर भी इससे राहत पाने के लिए रात भर भिगाये गए चनो में थोड़ा शहद मिला कर रोज खाएं. इससे पत्थरी आसानी से निकल जाती है. इसके इलावा आटे और चने के सत्तू को मिला कर आप रोटियां भी खा सकते है. बता दे कि चना पाचन शक्ति को बढ़ाता है. इसके साथ ही चने से खून साफ़ होता है और त्वचा भी निखरती है.

गौरतलब है, कि काले चने शरीर के अंदर की गंदगी को अच्छे से साफ़ कर देते है. जिससे डाइबिटीज और अनीमिया जैसी परेशानियां दूर हो जाती है. इसके साथ ही यह बुखार में भी काफी राहत देते है. तो आज से ही चने खाना शुरू कीजिये और शरीर को स्वस्थ बनाइये.

 
Back to top button