सुंदर त्वचा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

आज के समय में महिलाएं खुद को सेल्फ डिपेंडेंट बनाने के लिए नौकरी और बिजनेस पर ज्यादा ध्यान दे रही हैं. जिससे वह खुद अपने पैरों पर खड़ी हो सके. इसके अलावा महिलाएं अपनी सेहत व लुक्स पर भी बहुत ध्यान दे रही हैं. खूबसूरत लुक आपकी पर्सनालिटी को दमदार बना सकता है. खूबसूरत त्वचा पाने के लिए लड़कियां कई तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट करवाती हैं. लुक्स को बेहतर बनाना जरूरी होता है. पर उसके लिए जरूरी नहीं है कि महंगे प्रोडक्ट और ट्रीटमेंट का ही इस्तेमाल किया जाए. आप कुछ घरेलू तरीकों को अपनाकर भी नेचुरल बेदाग और ग्लोइंग त्वचा पा सकती हैं. सुंदर त्वचा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

1- अगर आप पिंपल्स की समस्या से परेशान हैं तो एक चम्मच हल्दी में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. हल्दी में भरपूर मात्रा में एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं. जो  स्किन की रेडनेस और इरिटेशन से आराम दिलाते हैं. इस नुस्खे का इस्तेमाल करने के बाद तीन चार घंटों तक किसी ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल ना करें. 

2- चेहरे पर सबसे पहले आंखों के आसपास झुर्रियां आती हैं. आँखों के आसपास की झुर्रियों को दूर करने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल करें. नारियल के तेल को अपनी आंखों के पास लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. ऐसा करने से आपकी आंखों के आसपास की झुर्रियां दूर हो जाती हैं. साथ ही स्किन की ड्राइनेस भी खत्म हो जाती है. 

3- टैनिंग की समस्या को दूर करने के लिए पपीते के पेस्ट में थोड़ा सा दही मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो इसमें थोड़ी सी हल्दी भी मिला लें. इस पेस्ट के इस्तेमाल से आपकी त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाएंगे और आपको टैनिंग की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

Back to top button