सीबीएसई जल्द जारी करेगा बोर्ड के विद्यार्थियों का प्रवेश पत्र

लखनऊ। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) दसवीं और बारहवीं की सालाना परीक्षाओं की तैयारी में जुट गया है। विद्यार्थियों के प्रवेश पत्र जनवरी अंत अथवा फरवरी के प्रथम सप्ताह में जारी किए जाएंगे। इस बार सीबीएसई की बारहवीं की परीक्षा 15 फरवरी और दसवीं की परीक्षाएं 21 फरवरी से प्रारंभ होंगी। देश-विदेश में 29 लाख से ज्यादा विद्यार्थी इन परीक्षाओं में बैठेंगे।
फार्म की जांच पूरी होते ही प्रवेश पत्र वेबपोर्टल पर अपलोड किए जाएंगे
बोर्ड विद्यार्थियों के फार्म की जांच पूरी कर चुका है। अब इनके प्रवेश पत्रों की जांच जारी है। यह काम खत्म होते ही प्रवेश पत्र वेबपोर्टल पर अपलोड किए जाएंगे। संभवत: जनवरी अंत अथवा फरवरी के प्रथम सप्ताह में विद्यार्थियों को प्रवेश पत्र उपलब्ध हो जाएंगे।
ये भी पढ़ें :-नेपाल, भूटान की यात्रा के लिए अब आधार भी वैध दस्तावेज 
विद्यार्थियों को तनाव मुक्त करने के लिए स्कूल के प्राचार्यों, शिक्षकों, विशेषज्ञों और मनोविज्ञानियों को जोड़ा
परीक्षा से पहले एवं इसके दौरान कई विद्यार्थी तनावग्रस्त रहते हैं। परीक्षा को लेकर घबराहट, भूख कम लगना, विभिन्न विषयों को लेकर तकनीकी समस्याएं, अंकों का दबाव जैसे कारण शामिल होते हैं। इसके चलते बोर्ड विद्यार्थियों की सहायता के लिए विशेषज्ञों को तैनात करेगा। विद्यार्थी मोबाइल, लैडलाइन अथवा टोल फ्री नम्बर पर विशेषज्ञों से सलाह ले सकेंगे। इसमें कई स्कूल के प्राचार्यों, शिक्षकों, विशेषज्ञों और मनोविज्ञानियों को जोड़ा गया है।
सीबीएसई के दसवीं और बारहवीं के नतीजे मई अंत अथवा जून के शुरुआत में घोषित होंगे। इस बार दसवीं की परीक्षाएं 29 मार्च बारहवीं परीक्षाएं 3 अप्रैल को खत्म हो जाएगी। लिहाजा बोर्ड को कॉपियों के मूल्यांकन के लिए पर्याप्त समय मिलेगा। विद्यार्थियों के प्रवेश पत्र जनवरी में अपलोड किए जाएंगे।

Back to top button