सीएम योगी का वरिष्ठ अफसरों को आदेश, एक सप्ताह में रिक्त पदों का विवरण कराएं उपलब्ध

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी विभागों में रिक्त पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया को शुरू करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने मुख्य सचिव सहित सभी अपर मुख्य सचिव तथा प्रमुख सचिवों को एक सप्ताह में रिक्त पदों का विवरण उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।
मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने पारदर्शी एवं निष्पक्ष भर्ती प्रक्रिया को अपनाते हुए अब तक लगभग तीन लाख अभ्यर्थियों को नौकरियां दी हैं। इस कार्य को पूरी तेजी से आगे बढ़ाते हुए आगामी समय में भी पारदर्शितापूर्ण और निष्पक्ष ढंग से भर्ती प्रक्रिया को संचालित किया जाए।
ये भी पढ़ें- सुशांत केस : सीबीआई ने उच्च अधिकारियों को अब तक की जांच से कराया अवगत
उन्होंने कहा कि आगामी तीन माह में भर्ती की प्रक्रिया को प्रारम्भ करते हुए छह माह में चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र प्रदान कर दिए जाएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की विभिन्न भर्ती संस्थाओं के पदाधिकारियों के साथ बैठक करते हुए चयन परीक्षाओं के आयोजन के सम्बन्ध में कार्य योजना तैयार की जाए।
राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि वर्तमान सरकार द्वारा वर्ष 2017 से अब तक रिक्त पदों के सापेक्ष की गयी भर्ती में पुलिस विभाग में 1,37,253 तथा बेसिक शिक्षा विभाग में 54,706 भर्तियां की जा चुकी हैं। चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग में समूह ‘ख’, ‘ग’ एवं ‘घ’ की 8556 तथा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत 28622 भर्तियां सम्पन्न हुई हैं।
लोक सेवा आयोग, उप्र के माध्यम से 26,103 तथा उप्र अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के माध्यम से 16,708 भर्तियां की गयी हैं। माध्यमिक शिक्षा विभाग (राजकीय एवं सहायता प्राप्त विद्यालय) के अन्तर्गत 14000 तथा उच्च शिक्षा विभाग (विश्वविद्यालय-महाविद्यालय) में 4,615 भर्तियां की जा चुकी हैं।
चिकित्सा शिक्षा विभाग में 1,112, नगर विकास विभाग में 700, सहकारिता विभाग में 726, वित्त विभाग में 614 तथा प्राविधिक शिक्षा विभाग-व्यावसायिक शिक्षा विभाग में 365 भर्तियां की गयी हैं। प्रवक्ता ने बताया कि बेसिक शिक्षा विभाग में 69,000 तथा पुलिस विभाग में 16,629 भर्तियां प्रक्रियाधीन हैं। कुल 85,629 भर्तियां प्रक्रियाधीन हैं।
The post सीएम योगी का वरिष्ठ अफसरों को आदेश, एक सप्ताह में रिक्त पदों का विवरण कराएं उपलब्ध appeared first on Vishwavarta | Hindi News Paper & E-Paper.

Back to top button