दिल्ली अनाज मंडी कांड: सीएम नीतीश का बड़ा ऐलान, बिहारी मृतकों को मिलेगे दो-दो लाख

दिल्ली के रानी झांसी रोड के निकट अनाज मंडी में लगी भीषण आग में 43 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है। घायलों में कईयों की स्थिति गंभीर देखते हुए मृतकों का आंकड़ा बढ़ने की आशंका है। मृतकाें व घायलों में  अधिकांश बिहार के हैं।

घटना पर बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार सहित कई जनप्रतिनिधियों ने शोक जताया है। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की है। इस बीच घटना को लेकर सियासत भी शुरू हो चुकी है।

सीएम नीतीश ने की मुआवजा की घोषणा

घटना पर मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने शोक व्‍यक्‍त किया तथा कहा कि बिहार के मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये दिए जाएंगे। इनमें एक लाख रुपये श्रम विभाग की तरफ से तो शेष एक लाख रुपये मुख्‍यमंत्री राहत कोष से दिए जाएंगे। मुख्‍यमंत्री ने दिल्‍ली में बिहार के स्‍थानिक आयुक्‍त तथा संयुक्‍त श्रम आयुक्‍त व अन्‍य वरीय अधिकारियों को हर संभव सहायता उपलब्‍ध कराने का निर्देश दिया है।

सभी अश्लील इंटरनेट प्लेटफॉर्म को बंद किया जाए CM नीतीश कुमार

बिहार के मंत्री ने केजरीवाल सरकार को बताया जिम्‍मेदार

इस बीच दिल्‍ली में मौजूद बिहार सरकार में जल संसाधन मंत्री संजय झा ने घटनास्‍थल का जायजा लिया। उन्‍होंने कहा कि मरने वालों व घायलों में ज्यादातर बिहार के मधुबनी, समस्तीपुर व पूर्णिया जिलों के हैं। वे अकेले रहते थे, इसलिए उनकी पहचान नहीं हो पा रही है। उन्‍होंने दुर्घटना के लिए दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार को जिम्‍मेदार बताया। कहा कि सरकार ने सुरक्षा मानकों के अनुपालन को सुनिश्चित कराने में लापरवाही की।

जानिए, क्‍या है घटना

विदित हो कि दिल्‍ली के रानी झांसी रोड के निकट अनाज मंडी की एक तीन मंजिली इमारत में कपड़े, गत्ते और प्लास्टिक के सामान की फैक्‍ट्री चलती है। रविवार की सुबह वहां अचानक आग लग गई। दुर्घटना में मरने वालों व घायलों में अधिकांश श्रमिक बिहार व यूपी के हैं। उनकी पहचान धीरे-धीरे हो रही है।

 
Back to top button