सिसोदिया-पुरी ने हरी झंडी दिखाकर त्रिलोकपुरी-शिव विहार सेक्शन का किया उद्घाटन

दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन (मजलिस पार्क-शिव विहार कॉरिडोर) के त्रिलोकपुरी-शिव विहार सेक्शन का उद्घाटन करते हुए केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और मनीष सिसोदिया ने हरी झंडी दिखाई। इसी के साथ ही आज दोपहर 2 बजे से इस सेक्शन पर मेट्रो ट्रेन दौड़नी शुरू हो गई।सिसोदिया-पुरी ने हरी झंडी दिखाकर त्रिलोकपुरी-शिव विहार सेक्शन का किया उद्घाटन

बाराखंभा रोड स्थित मेट्रो भवन से केन्द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया इस सेक्शन का रिमोट के जरिए उद्घाटन किया। इस सेक्शन के खुलने से पूर्वी, उत्तर-पूर्वी और लोनी इलाकों की कनेक्टिविटी बेहतर हो जाएगी।

उद्घाटन के बाद दोपहर 2 बजे त्रिलोकपुरी-शिव विहार सेक्शन को यात्रियों के लिए खोल दिया जाएगा। सेक्शन पर तीन लूप में मेट्रो ट्रेनें चलेंगी और लम्बाई 17.86 किमी है, जिस पर 15 मेट्रो स्टेशन हैं। इनमें त्रिलोकपुरी, विनोद नगर ईस्ट, विनोद नगर, आईपी एक्सटेंशन, आनंद विहार आईएसबीटी, कड़कडड़ूमा, कड़कडड़ूमा कोर्ट, कृष्णा नगर, ईस्ट आजाद नगर, वेलकम, जाफराबाद, मौजपुर, गोकलपुरी, जोहरी इंक्लेव और शिव विहार शामिल हैं। 

यहां होंगे इंटरचेंज

रेड लाइन पर वेलकम और ब्लू लाइन पर कड़कडड़ूमा व आनंद विहार आईएसबीटी पर इंटरचेंज की सुविधा होगी। इस सेक्शन के खुलने से दिल्ली मेट्रो के नेटवर्क की लम्बाई बढ़कर 314 किमी हो जाएगी। 
पहला लूप
त्रिलोकपुरी-आईपी एक्टेंशन तक सिंगल लाइन 
त्रिलोकपुरी से आईपी एक्सटेंशन के बीच मेट्रो का परिचालन सिंगल लाइन पर होगा। जमीनी विवाद के चलते त्रिलोकपुरी और मयूर विहार पॉकेट-1 के बीच मेट्रो पुल का एक हिस्सा नहीं जुड़ सका है, जिस कारण त्रिलोकपुरी से मेट्रो का ऑपरेशन दोनों लाइनों पर नहीं हो सकता।

इसी वजह से पुल का हिस्सा जुड़ने तक त्रिलोकपुरी से आईपी एक्सटेंशन के बीच सिंगल लाइन पर मेट्रो चलाई जाएगी। आईपी एक्सटेंशन से त्रिलोकपुरी की ओर जाने वाली हर तीसरी ट्रेन त्रिलोकपुरी पहुंचेगी, जबकि दो ट्रेनें आईपी एक्सटेंशन से मौजपुर वापस हो जाएंगी। इस सेक्शन पर मेट्रो की फ्रीक्वेंसी 15 मिनट 36 सेकेंड रहेगी।

दूसरा और तीसरा लूप होगा यहां

दूसरा लूप
आईपी एक्सटेंशन-मौजपुर
मेट्रो का दूसरा लूप आईपी एक्सटेंशन से मौजपुर होगा। इस सेक्शन पर आईपी एक्सटेंशन और मौजपुर के बीच ट्रेनों का संचालन होगा। ये ट्रेनें मौजपुर और आईपी एक्सटेंशन के बीच ही चलेंगी। यहां यात्रियों को पीक आवर्स में 5 मिनट 12 सेकेंड में मेट्रो मिलेगी। शुरूआती दौर में इस लूप पर 10 ट्रेनें चलेंगी।   
   
तीसरा लूप
मौजपुर से शिव विहार

सेक्शन का तीसरा लूप मौजपुर से शिव विहार होगा। गौर करने वाली बात यह है कि आईपी एक्सटेंशन से आने वाली ट्रेनें शिव विहार नहीं जाएंगी। सेक्शन के इस हिस्से पर मौजपुर, गोकलपुरी, जोहरी इंक्लेव और शिव विहार स्टेशन हैं। इस हिस्से पर मेट्रो ट्रेन शटल की तरह काम करेगी। ट्रेन यात्रियों को शिव विहार की ओर से लाकर मौजपुर तक छोड़ेगी। इसके बाद यात्रियों को पिंक लाइन की ही दूसरी मेट्रो पकड़कर आगेे जाना होगा। यहां मेट्रो की फ्रीक्वेंसी 5 मिनट 12 सेकेंड की रहेगी।
Back to top button