सिसोदिया ने 4 सालों में दोगुना किया दिल्ली का बजट, दिया 26 फीसदी फंड शिक्षा को

दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार ने मंगलवार को विधानसभा में वित्त वर्ष 2019-20 के लिये 60 हजार करोड़ रुपये का बजट पेश किया। राज्य सरकार ने दावा किया कि यह बजट 2014-15 में पेश बजट का दोगुना है।सिसोदिया ने 4 सालों में दोगुना किया दिल्ली का बजट, दिया 26 फीसदी फंड शिक्षा को

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बजट को पुलवामा आतंकवादी हमले में शहीद हुए जवानों को समर्पित किया। दिल्ली विधानसभा के सत्र की शुरुआत मंगलवार तड़के पाकिस्तानी इलाके में घुसकर आतंकवादी शिविरों पर हमला करने वाले वायु सेना के जवानों को सलामी देने के साथ शुरू हुई।

अपने बजट भाषण की शुरुआत करते हुए मनीष सिसोदिया ने कहा कि यह बजट शहीदों, उनके बच्चों और उनके परिवारों के लिए है। उन्होंने कहा, “जो शहीद हुए है उनके बच्चो को अच्छी शिक्षा मिल सके, माँ- बाप को अच्छा इलाज मिल सके और परिवार को बेहतर सुरक्षा मिल सके यह बजट उन शहीदों के लिए हैं। यह उन शहीदों के अपने परिवार और देश को लेकर देखे गए सपनों को सच करने का बजट है।”

उन्होंने आगे कहा, “ये देश को जोड़ने वाला बजट है, तोड़ने वाला नहीं। इस बजट का फायदा दिल्ली के हर गरीब और मध्यम वर्गीय परिवार को मिलेगा ना कि चंद रसूखदार पूंजीपतियों को।”

शिक्षा पर कुल बजट का 26 फीसद खर्च
सिसोदिया ने कहा, ‘‘वित्त वर्ष 2019-20 के लिये अनुमानित 60 हजार करोड़ रुपये का बजट पेश किया गया है जो 2014-15 के बजट की तुलना में दो गुणा है।’’ वित्त वर्ष 2018-19 के लिये 53 हजार करोड़ रुपये का बजट पेश किया गया था।

दिल्लीवासियों को 20 हजार लीटर पानी मुफ्त देने की सरकार की योजना पर बोलते हुए मनीष सिसोदिया ने कहा, “2015 में इस योजना को लागू करने से पहले 5 लाख परिवार ऐसे थे जो 20,000 लीटर प्रतिमाह से कम पानी खर्च करते थे लेकिन अब यह संख्या बढ़ कर 13,67,000 हुई है।”

शिक्षा सरकार की पहली प्राथमिकता
दिल्ली सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता शिक्षा को बताते हुए सिसोदिया ने कहा कि 2019-20 में शिक्षा का बजट कुल बजट का 26% है। उपमुख्यमंत्री सिसोदिया ने ऐलान किया है कि दिल्ली के इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेजों में 13000 सीट बढ़ाए जाएंगे। इस साल इसके लिए 527 करोड़ रुपए आवंटित किए जाते हैं।

भाजपाइयों ने लगाए मोदी-मोदी के नारे, किया सदन से बाहर
इस बीच भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायकों को सदन में मोदी-मोदी नारा लगाने के कारण मार्शलों की मदद से बाहर निकाल दिया गया। विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल ने कहा कि भाजपा के विधायक वायु सेना के जवानों की सराहना करने के बजाय सदन में मोदी-मोदी का नारा लगा रहे थे।

भाजपा विधायकों ने आरोप लगाया कि उन्हें वायु सेना के जवानों की तारीफ करने का समय नहीं दिया गया। उल्लेखनीय है कि पुलवामा आतंकवादी हमले के 12 दिन बाद मंगलवार तड़के भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान में कई जगहों पर हवाई हमला कर आतंकवादी शिविरों को निशाना बनाया।

Back to top button