सिर्फ 2 घंटे में न्यूयॉर्क से लंदन पहुंचा देगा ये सुपर फास्ट विमान

तीन से चार घंटे में जल्‍द ही छह हजार किमी की दूरी तय हो जाएगी. इसको लेकर नासा और एक अन्‍य कंपनी बूम सुपरसोनिक लगातार काम कर रही है. नासा की बात करें तो उसने एक सुपरसोनिक विमान बनाया है जो 940 mph की रफ्तार से उड़ान भर सकता है. इसका सीधा सा अर्थ है कि लदंन से न्‍यूयॉर्क की दूरी महज चार घंटे में पूरी कर ली जाएगी. इस दूरी को तय करने में फिलहाल आठ घंटे का समय लगता है. नासा ने जो विमान तैयार किया है उसका नाम क्‍वाइट (quiet) है. चालीस सीटों के इस विमान में सफर करने के लिए भविष्‍य के यात्रियों को £5,774 खर्च करने होंगे. भारतीय मुद्रा में यदि बात करें तो इस दूरी को तय करने के लिए 533348 रुपये चुकाने होंगे.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कॉनकॉर्ड में सफर करने वाले यात्रियों को इस दूरी के लिए दस हजार पाउंड या 923706.90 रुपये चुकाने पड़ते थे. इस लिहाज से नासा के नए विमान से यह दूरी कुछ सस्‍ती दरों पर पूरी हो सकेगी. कॉनकॉर्ड विमान की शुरुआत 4 मार्च 1969 को हुई थी. इस विमान का निर्माण एयरोस्पेशियल और ब्रिटेन की कंपनी बीएसी ने किया था. 26 नवंबर 2003 को इस विमान ने आखिरी बार उड़ान भरी थी. इस विमान की सबसे बड़ी खासियत इसकी सुपरसोनिक स्‍पीड थी, जिसकी वजह से यह लंदन से न्‍यूयॉर्क के बीच की दूरी करीब चार घंटे में पूरी कर लेता था. इसके पूरे कार्यकाल में केवल एक ही बार यह विमान दुर्घटना का शिकार हुआ था. 25 जुलाई 2000 को एयर फ्रांस का एक विमान न्‍यूयॉर्क जाते समय दुर्घटना का शिकार हो गया था जिसमें 113 लोगों की मौत हो गई थी.

प्राप्त जानकारी के अनुसार नासा के अलावा कंपनी बूम सुपरसोनिक जिस नए मैक 2.2 विमान पर काम कर रही है उसको उसने Overture का नाम दिया है. कंपनी ने इसी वर्ष जनवरी में इसकी घोषणा की थी. कंपनी को उम्‍मीद है कि यह विमान इस वर्ष के अंत या अगले वर्ष की शुरुआत में यह उड़ान भरने लगेगा. कंपनी ने इसके हाफ साइज प्रोटोटाइप को XB-1 का नाम दिया है. इस विमान पर करीब 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर खर्च किए जा रहे हैं.

Back to top button