सिर्फ मसाले में ही नहीं स्वास्थ में भी इतनी फायदेमंद है ‘राई’

आपको बता दें राई के दाने खाने के स्वाद को भी बढ़ा देता है। खाने में तड़का देने के लिए मुख्य रुप से राई और राई-जीरे का इस्तेमाल किया जाता है। राई के बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड, मैग्नीशियम और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व होते हैं साथ ही यह फॉस्फोरस, मैगनींज, कॉपर और विटामिन बी1 का भी स्त्रोत होती है। राई में मौजूद पोषक तत्व खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी लाभकारी होते हैं।
राई पहुंचाएगी कई फायदे 
जानकारी के लिए बता दें त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए, एजिंग को धीमा करने के लिए, इंफेक्शन को दूर करने के लिए और नेचुरल स्क्रब के रुप में राई का इस्तेमाल लाभकारी होता है। वही राई के दानों में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम होता है इसलिए राई के दानों का सेवन करने से अस्थमा, अर्थराइटि्स और निम्न रक्तचाप की समस्या से निजात मिलती है। भिगोकर राई के दानों का सेवन करने से बीमारियां नहीं होती है।
इन बिमारियों में भी होता है फायदा 
इसी के साथ राई में नियासिन यानि विटामिन बी-3 पर्याप्त मात्रा में होता है इसलिए राई कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए लाभकारी होती है। रात को पानी में राई भिगोकर खाने से हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या कम होती है। वही राई के दानों में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम होता है इसलिए राई के दानों का सेवन करने से अस्थमा, अर्थराइटि्स और निम्न रक्तचाप की समस्या से निजात मिलती है। भिगोकर राई के दानों का सेवन करने से बीमारियां नहीं होती है।

Back to top button