सिरदर्द और जोड़ों के दर्द को मिनटों में ठीक करेगा तेजपत्ता, जान लें इस्तेमाल का सही तरीका

तेज़ पत्ता खाने में तड़का मार कर स्वाद बढ़ाने का काम करता है । ऐसा नही है की यह सिर्फ एक मसाला है और खाने में स्वाद बदने के लिए ही काम में लिया जाता है हर चीज़ का अपना ही एक गुण होता है जो उसकी उपस्थिती को खास बनाता है । जब भी खाने में तेज़ पत्ते का इस्तेमाल किया जाता है तो उसका स्वाद ही कुछ खास हो जाता है जैसे हल्दी में एंटीबायोटिक गुण होता है जो मसाला भी है और उसका खाने में इस्तेमाल रक्त शुद्धि और बीमारियों से बचाव के लिए किया जाता है ।सिरदर्द और जोड़ों के दर्द को मिनटों में ठीक करेगा तेजपत्ता, जान लें इस्तेमाल का सही तरीका

आज हम बात कर रहे हैं तेज़ पत्ते के बारे में । आज के अंक में हम इस मसाले से जुड़ी कुछ खास जानकारी लेकर आए हैं । आज हम आपको बताने जा रहे हैं की कैसे यह छोटी सी चीज़ आपके बड़े बड़े दर्दों को बस 5 मिनिट में ही दूर कर देगा । आइये जानते हैं इस बारे में कुछ खास ।

तेज़ पत्ते में फ्लेवोनॉड्स, एंटी-ऑक्‍सीडेंट का गुण होता है । यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा होता है । यह हमारे सिर दर्द जोड़ों के दर्द को ठीक करने के लिए काम आता है पर इसके लिए आपको इसका एक ड्रिंक बनाना होगा । आइये जानते हैं कैसे बनना है और कैसे सेवन करना है इसका ?

इसको बनाने की लिए आपको 6-7 बड़े तेजपत्ते,2 मध्यम आकार के नींबू, आधा लीटर पानी की जरूरत होगी । आपको करना यह है की आपकों तेज़ पत्ताओं को पानी से अच्छे से धो लेना है और उसके बाद आपकों नींबू का 4-5 टुकड़ों में अच्छे से काट लेना है और अब इन सब को एक साथ दाल कर पानी में उबाल लेना है । जब इनका सारा अर्क निकाल जाये तो इसको छान कर इस ड्रिंक का सेवन करना है यह आपको बहुत जल्द ही सरदर्द और जोड़ों के दर्द से आपको राहत दे देगा ।

यह आपको इसके एंटी इन्फ़्लेमेट्रि गुण और एंटी बेक्टीरियल गुण के कारण आपको इन्फेक्शन से भी बचाता है ।

Back to top button