वाराणसी: सिटी कमांड कंट्रोल सिस्टम का शुभारंभ कर सकते हैं PM मोदी

काशी में 22 जनवरी को प्रवासी भारतीय सम्मेलन का उद्घाटन करने आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिटी कमांड कंट्रोल सिस्टम का भी शुभारंभ कर सकते हैं। केआईसीसीसी (काशी इंट्रीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर) तैयार हो चुका है, बस इसके लिए हरी झंडी का इंतजार है।सिटी कमांड कंट्रोल सिस्टम का शुभारंभ कर सकते हैं PM मोदी

स्मार्ट सिटी के तहत 64 चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल सिस्टम लगाने की कवायद चल रही है। जाम की चपेट में रहने वाले 21 तिराहे-चौराहें चिन्हित किए गए हैं। कुल 64 चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल लगाए जाने हैं। अभी सिर्फ 8 चौराहों पर सिग्नल लगे हैं। जून तक 21 चौराहों पर लगाने की तैयारी है।

प्रथम चरण में आठ चौराहों साजन तिराहा, सिगरा चौराहा, मलदहिया, रथयात्रा, मडुवाडीह चौराहा, लहरतारा चौराहा, रविंद्रपुरी और बीएचयू चौराहा की टेस्टिंग का कार्य पूरा हो चुका है। इन चौराहों पर ट्रैफिक कंट्रोल के लिए सिग्नल पर सेंसर और कैमरे लगाए गए हैं। जिसे काशी इंट्रीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से लिंक किया गया है।

यहीं से यातयात के नियमों को तोड़ने वाले वाहन चालकों के पते पर ट्रैफिक पुलिस चालान भेजेगी। इसके लिए कंट्रोल रूप में 25 आपरेटर और दस सहायक की व्यवस्था की गई है, ताकि 24 घंटे आसानी से व्यवस्था सुनिश्चित कराई जा सके। सेंटर पर लगे कर्मचारियों ने मुताबिक ई-चालान के लिए स्कैनिंग का ट्रॉयल इस समय चल रहा है।

पुलिस को दी गई ट्रेनिंग
नगर आयुक्त डॉ. नितिन बंसल ने बताया कि सेंटर तैयार हो चुका है। इस नई व्यवस्था के लिए एक दिन पहले ही पुलिस की ट्रेनिंग हुई है। प्रधानमंत्री के हाथों इसके शुभारंभ की संभावनाओं को देखते हुए तैयारी की जा रही है। हालांकि अभी तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं है।

Back to top button