सिगरेट छोड़ना सेहत के लिए ज्यादा हानिकारक…

यह तो सच है कि तम्बाकू का सेवन सेहत के हानिकारक होता है। लेकिन फिर भी सिगरेट, बीड़ी या पान-मसाला खाने वाले लोगों की इसकी ऐसी लत लग जाती है कि चाहकर भी इसे छोड़ नहीं पाते है।

इन कारणों से होता है वॉटर रिटेंशन!

फिर इसको छोड़ने के लिए आजकल मार्केट में मिल रहे ई सिगरेट , प्राकृतिक बीड़ी या निकोटीन च्यूईंगम की सहायता लेते हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कि ये सभी विकल्प सिगरेट से दोगुना ज्यादा नुकसान पहुंचाती हैं।सिगरेट छोड़ना सेहत के लिए ज्यादा हानिकारक…

ई सिगरेट सिगरेट से ज्यादा हानिकारक
आज हम आपको सिगरेट छुडवाने का दावा करने वाले इन सभी विकल्पों के साइडइफेक्ट के बारे में बताते हैं। एक वेबपोर्टल से मिली जानकारी के अनुसार, साधारण सिगरेट के मुक़ाबले ई सिगरेट दस गुना ज्यादा नुकसानदेह होती है। इसका कारण है इसमें भरे जाने वाले खतरनाक केमिकल। ये केमिकल शरीर में कैंसर जैसी बीमारियों को दावत देते हैं। ई सिगरेट के तरल पदार्थ के वाष्प में फार्मल्डिहाइड और एसिटलडिहाइड होते हैं जो शरीर के लिए हानिकारक होते हैं। साथ ही इसमें निकोटिन पाया जाता है जिससे दांतो और मसूड़ों की बीमारियां होती हैं।

ये औषिधियां आपके दिमाग को बनायेंगी तेज

जड़ी बूटियों वाली सिगरेट ही आम तौर पर हर्बल सिगरेट के नाम से जानी जाती है। इसके अंदर तंबाकू की जगह जड़ी-बूटियां भरी होती हैं। फिर भी यह हानिकारक होती है क्योंकि किसी भी जड़ी-बूटी को जलाने से उसमें से उतना ही टार, कार्बन मोनोऑक्साइड और अन्य विषाक्त पदार्थ निकलते हैं जितने कि तंबाकू से। इसलिए जब आप इसका कश लेते हैं तो सीधे फेफड़ों में विषाक्त पदार्थ भर रहे हैं।

Back to top button