#सावधान: शरीर पर देखने लगे नीले निशान, तो ये हो सकते हैं कैंसर जैसी बीमारी के लक्षण

कभी-कभी ऐसा होता है कि शरीर पर अनचाहे नीले निशान पड़ जाते हैं जो हेल्थ के लिए अच्छे नहीं होते. ये परेशानी का बहुत बड़ा कारण बन सकते हैं. नीले निशान बढ़ती उम्र, पोषण की कमी, हेमोफिलिया और कैंसर जैसी बीमारी का लक्षण भी तो हो सकते हैं. कई लोग शरीर पर पड़े नीले निशान को तो अंधविश्वास भी मानने लगते हैं. तो कहीं किसी की बुरी नजर मान लेते हैं. लेकिन ऐसा नहीं है. आज हम आपको बताएंगे कि अगर आपको शरीर पर कहीं भी ऐसे निशान दिख जाएं तो समझ जाइए कि आपको इन कारणों में से एक कि दिक्कत अवश्य हैं.#सावधान: शरीर पर देखने लगे नीले निशान, तो ये हो सकते हैं कैंसर जैसी बीमारी के लक्षण

कीमोथेरेपी के कारण – 

दरअसल, कैंसर के उपचार के दौरान कीमोथेरेपी के कारण भी शरीर पर नीले निशान दिखाई देने लगते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कीमोथेरेपी के कारण रोगी का ब्लड प्लेटलेट्स बहुत नीचे तक आ जाता है और इससे शरीर में नील के निशान भी दिखाई देने लगते हैं.

पोषक तत्वों की कमी के कारण –

बता दें, खून के थक्कों और जख्मों को भरने में कुछ विटामिन और मिनरल की अहम भूमिका भी होती है. अगर आपके भोजन में विटामिन K, C और मिनरल की कमी है तो शरीर पर नीले निशान दिखाई देने लगते हैं. विटामिन K खून को जमने में बहुत मदद करता है.

बढ़ती उम्र भी वजह –

कई  बार बुजुर्ग लोगों के हाथ या पैर पर भी नीले निशान दिखाई देने लगते हैं. ये उस उम्र के लिए बहुत ही सामान्य बात है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि नसें बहुत कमजोर हो जाती हैं. ये निशान लाल रंग से शुरू होकर, हल्के बैंगनी और गहरे रंग के होते हुए फिर हल्के होकर गायब भी हो जाते हैं.

Back to top button