#सावधान: यूरिक एसिड बढ़ने से होती है आपको कई बीमारी, जानिए इसके नुकसान

अगर आप कई बिमारियों से घिरे हुए हैं तो इसका कारण है आपकी यूरिन. आजकल लगभग सभी परेशानियों का कारण मूत्र ही होता है. आप नहीं जानते होंगे लेकिन यूरिक एसिड बढ़ने की समस्या ज़्यादातर लोगो में देखने को मिलती है, खून में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने पर घुटनों, एडियों, पैरों और उंगलियों में दर्द होने लगता है. इसी के कारण आपकी कई समस्याएं बढ़ती हैं और आप परेशान रहते हैं. क्या है इसके नुकसान आइये जानते हैं.#सावधान: यूरिक एसिड बढ़ने से होती है आपको कई बीमारी, जानिए इसके नुकसान

* जब खून में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है तो छोटे-छोटे क्रिस्टल हाथों-पैरों के जोड़ो में इक्कठा होने लगते है, जिससे जोड़ो में दर्द होने का खतरा हो सकता है जो बाद में जाकर गठिया रोग में बदल जाता है.

* जब यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स यूरिन नली में इक्कठा होने लगते है तो फिर ये धीरे धीरे किडनी स्टोन का रूप ले लेते है, और आपके यूरिन में खून आने लगता है और साथ ही इससे पीठ में दर्द होने लगता है.

* खून में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने के कारण दिल की बीमारियों के होने का खतरा भी बढ़ जाता है. इसके अलावा अगर खून में यूरिक एसिड की मात्रा बहुत ज़्यादा हो तो इससे हार्ट अटैक भी आ सकता है.

* खून में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने और घटने के कारण बॉडी में इन्सुलिन का लेवल कम या ज़्यादा होने लगता है जिससे डायबिटीज का खतरा भी बढ़ जाता है.

Back to top button