सामने आया कोरोना वायरस का एक और नया लक्षण, अगर ऐसा दिखे…

भारत में कोरोना से अब तक कुल 33 लाख से भी अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं और मरने वालों की संख्या 60 हजार का आंकड़ा पार कर चुकी है। हर किसी को अब कोरोना वैक्सीन का इंतजार है, ताकि इससे खुद को सुरक्षित किया जा सके। कोरोनावायरस से संबंधित हर एक-दो सप्ताह के अंदर कोई ना कोई शोध और दावे किए जाते हैं। कई ऐसे लक्षणों के बारे में खुलासा किया जाता है, जो कोरोना के मरीजों में दिखते हैं।

हाल ही में एक अध्ययन अमेरिकन जर्नल ऑफ एमरजेंसी मेडिसिन में प्रकाशित किया गया, जिसमें लगातार हिचकी आने को कोरोना का नया संकेत और लक्षण बताया गया है। इसमें एक 62 वर्षीय व्यक्ति के लक्षणों पर गौर किया गया। यह व्यक्ति चार दिनों तक हिचकी आने से परेशान था। उसे हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। उसके फेफड़ों की जांच की गई। बिना एक्सरसाइज किए ही उसका वजन चार महीनों में कई किलो कम हो गया था।

उसमें कोरोना के लक्षण बिल्कुल नजर नहीं आ रह थे, लेकिन हिचकी लगातार आने के कारण उसे हॉस्पिटल में भर्ती होना पड़ा। कोरोना के कोई अन्य लक्षण जैसे खांसी, सीने में दर्द, सांस लेने में तकलीफ भी नजर नहीं आ रहा था। फिर फेफड़ों का एक्स-रे किया गया तो पता चला कि उसके फेफड़े में कुछ असामान्य सा नजर आ रहा है। इसके कारण फेफड़ों को नुकसान पहुंचा, उसमें सूजन और रक्तस्राव दिखा। आगे सीटी स्कैन में क्लियर हुआ कि व्यक्ति के फेफड़ों में इंफ्लेमेशन है, जिसके कारण हिचकी आ सकती है। कोरोना का टेस्ट किया गया तो वो भी पॉजिटिव आया।

शोधकर्ताओं का कहना है कि उस व्यक्ति को कोरोना के कारण ही लगातार हिचकी आ रही थी। वैसे, कोरोना में वजन कम होने की बात अब तक सामने नहीं आई है। शोधकर्ताओं के अनुसार, यह पहला मामला था, जिसमें कोरोना के शुरुआती लक्षणों में हिचकी आने को देखा गया है।

Back to top button