सर्दी: जुकाम से बेहाल हैं बच्चे तो, अपनाएँ ये असरदार घरेलू नुस्खे

सर्दियों में थोड़ी सी भी लापरवाही हो जाएं तो बच्चे सर्दी–जुकाम की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में पेरेंट्स अपने बच्चों को डॉक्टर के पास ले जाते हैं और उनकी दी गई दवाईयों खिलाते हैं लेकिन कई बार यह दवाईयाँ बच्चों की सेहत पर बुरा असर भी डालती हैं। ऐसे में आप अपने बच्चों की सेहत को ठीक रखने के लिए इन घरेलू नुस्खें को अपना सकती हैं और उन्हें सर्दी–जुकाम से राहत दिला सकती हैं।सर्दी: जुकाम से बेहाल हैं बच्चे तो, अपनाएँ ये असरदार घरेलू नुस्खे

1. अदरक का सेवन (Consume ginger) –

अदरक के सेवन से सर्दी–जुकाम से छुटकरा पाया जा सकता हैं। इसके लिए आप पानी में दालचीनी और अदरक को डालकर बीस मिनट तक धीमी आँच पर पकाएं और बाद में इसे छानकर इसमें शहद मिलाकर बच्चे को दें। ध्यान रखें कि एक साल से कम उम्र के बच्चे को बराबर मात्रा में गर्म पानी पिलाएँ।

2. नींबू का सेवन (Consume lemon) –

बच्चे को सर्दी–जुकाम से छुटकारा दिलाने के लिए आप एक पैन में नींबू का रस, उसके छिलके, अदरक और पानी डालें फिर दस मिनट के लिए पकाएं। बाद में पानी को अलग कर लें। अब इसमें पर्याप्त मात्रा में शहद और गर्म पानी मिलाएं और बच्चे को दें। इससे जल्द ही खासी – झुकाम ठीक होगा।

3. शहद का सेवन (Consume honey) –

बच्चे को खासी – झुकाम से राहत दिलाने के लिए शहद का सेवन करवाएं, इससे जल्द आराम मिलेगा। इसके लिए आप एक चम्मच नींबू के रस में दो चम्मच शहद मिलाएं फिर बच्चे को इसका सेवन करने के लिए दें। इससे काफी फायदा होगा।

ये भी पढ़ें: शैम्पू में मिलाएं ये नैचुरल चीजें, दूर हो जाएँगी बालों की कई परेशानियाँ

4. संतरे का सेवन (Consume orange) –

संतरे में विटामिन सी मौजूद होता हैं। यह सफेद रक्त कोशिकाओं का निर्माण बढ़ाने में सहायक होता हैं। यही कोशिकाएं खासी – झुकाम के रोगाणुओं से लड़ती हैं। इसके अलावा इसके सेवन से गले के दर्द की समस्या से भी राहत मिलती हैं इसलिए अपने बच्चे को एक से दो ग्लास संतरे का रस पिलाएं।

Back to top button