सर्दियों में लेना चाहते है घूमने का मजा, कम बजट के लिए बेहतरीन है ये जगहें

घूमने का शौंक हर किसी को होता है। लेकिन कई बार पैसा न होने के कारण हम अपनी इच्छा को दबा देते हैं। दूसरों को घूमते जाते देख ही खुश हो जाते हैं और वहां की फोटो देखकर मन बहला लेते हैं, लेकिन अब ऐसा करने की ज़रुरत नहीं है, क्योंकि अब आप भी अपनी फैमिली के साथ घूमने जा सकते हैं। अगर आपको पास कम पैसे हैं और आपका मन घूमने का तो आप बेफिक्र होकर इन जगहों पर जा सकते हैं। इन जगहों पर जाकर आप बहुत रिलेक्स महसूस करेंगे। एक बार इन जगहों पर जाने के बाद आपका मन बार-बार यहां आने को करेगा। जानिए ऐसी जगहों के बारे जो आपकी जेब के लिए सस्ती और मन को खुशी पहुंचाए।सर्दियों में लेना चाहते है घूमने का मजा, कम बजट के लिए बेहतरीन है ये जगहें

* अमृतसर

अमृतसर अपने स्वर्ण मंदिर के लिए पूरे भारत में प्रसिद्ध है। अमृतसर रैनडम पर्यटको, भक्त विश्वासियों, और अनगिनत भोजन प्रेमियों के लिए स्वर्ग है। स्वर्ण मंदिर में फ्री में रहने का साधन होता है और लंगर में सबसे स्वादिष्ट भोजन भोजन भी कर सकते हैं।

* आगरा

इस बार बच्चों को किसी ऐतिहासिक जगह पर ले जाना चाहते हैं तो आगरा आपके लिए बैस्ट है। ताज महल की खूबसूरती आपको हर साल यहां आने के लिए मजबूर कर देगी।

* जयपुर

पिंकसिटी : अगर आप दिल्ली से हैं तो जयपुर आपके गेटवे के लिए बहुत ही सस्ती जगह है और अगर आप दिल्ली के नहीं हैं तब भी बहुत सी चीजे हैं करने को और घूमने को। तो आइए नजर डालते हैं यहां के शानदार किले और खूबसूरत वास्तुकला पर। जयपुर में आप, जंतर-मंतर, अल्बर्ट हॉल म्यूजियम, जयपुर जू, अंबर फोर्ट और महल, हवा महल, जल महल, रामबाग प्लेस, सिटी प्लेस, नाहरगढ़ किला, जयगढ़ किला, सिसोदिया रानी गार्डन, सेंट्रल पार्क, गलताजी, राजमंदिर सिनेमा, चौख ढाणी, गोविन्द देवजी मंदिर स्थलों पर घूमने का मजा ले सकते हैं।

* ऋषिकेश

लंदन ब्रिज का मज़ा अगर आप भारत में लेना चाहते हैं तो यहाँ ज़रूर जाएं। यहाँ पर जाने का खर्च मामूली है, लेकिन यहाँ की छटा आपको विदेशी दृश्य का आनंद करवाएंगी। अपने परिवार को लो बजट टूर करवाना चाहते हैं तो यहाँ ज़रूर जाएं।

* देहरादून

देहरादून की प्राकृतिक सुंदरता और पहाडिय़ों से घिरा शहर अपनी विरासत और संस्कृति के लिए विश्व प्रसिद्ध है। यहां के लोग गहरी आस्थाओं से जुड़े हुए हैं। पशु-पक्षी प्रेमियों के लिए भी आकर्षक हैे जो दूर से ही पर्यटकों को लुभाता है। यहां आकर आप राफ्टिंग, ट्रेकिंग आदि का भरपूर आनंद उठा सकते हैं। इसके आलावा अगर आप खेलों के शौकीन हैं तो यहां आपके लिए बेहद रोमांचक खेल भी उपलब्ध हैं।

Back to top button