सर्दियों में भूलकर भी रजाई के अंदर मुंह ढककर न सोएं, सुबह उठते ही हो जायेगा कुछ ऐसा…

अगर आप भी सर्दियों में रजाई या कंबल के अंदर मुंह ढककर सोते हैं तो अब सावधान हो जाएं।आपका ऐसा करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है।यह बात सुनकर आपको हैरानी जरूर हो सकती है क्योंकि हम में से ज्यादातर लोग सोते समय ऐसा ही कुछ करते हैं। आइए जानते हैं आपका ऐसा करना आपके लिए आखिर क्यों है बेहद खतरनाक।सर्दियों में भूलकर भी रजाई के अंदर मुंह ढककर न सोएं, सुबह उठते ही हो जायेगा कुछ ऐसा...

अगर आप सर्दियों में मुंह ढककर सोते हैं तो ऐसा करने से आपको सिरदर्द की शिकायत हो सकती है। इतना ही नहीं आपकी इस आदत की वजह से आप कई और जैसे सिरदर्द, उल्टी, चक्कर आना, सीने में भारीपन भी महसूस कर सकते हैं।

अगर सुबह उठते ही आपको भी कुछ ऐसा ही महसूस होता है तो डॉक्टरों की इस सलाह पर अमल करें। डॉक्टरों का कहना है कि ऐसी परिस्थिति में हमेशा अपने कमरे को खुला रखना चाहिए।

डॉक्टर की मानें तो रजाई, कंबल से मुंह ढक कर सोने से दिमाग को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिलती है।जिसकी वजह से सिरदर्द, जी मचलाना और अन्य तरह की दिक्कतें व्यक्ति को महसूस होने लगती हैं।हालांकि यह समस्या एक दो दिन में ठीक भी हो जाती है।

जो लोग सर्दियों में ठंड से बचने के लिए बंद कमरे में हीटर, ब्लोअर जलाकर सोते हैं, उन्हें अक्सर सिरदर्द, चक्कर आना, सांस फूलने जैसे कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इससे बचने के लिए हमेशा कोशिश करें कि कमरे में वेंटिलेशन बना रहें। इसके अलावा कोशिश करें कि हमेशा बंद कमरों में ही हीटर चलाया जाए।

ठंड के मौसम में शारीरिक गतिविधियां पहले ही सुस्त रहती हैं।चिकित्सकों के अनुसार सर्दियों में बुजुर्गों की आंते आसानी से सिकुड़ जाती है।सर्दी का हमला दिल और दिमाग के साथ ही गुर्दे और लीवर पर भी होने लगता है।ऐसे में तला, भुना, मसालेदार खाना खाने से आपकी सेहत को भारी नुकसान पहुंचता है।इसके कारण उल्टी और दस्त शुरू हो जाते है।यह स्थिति गुर्दों के लिए काफी गंभीर मानी जाती है।

Back to top button