सर्दियों में चिपचिपे बालों से यूं मिलेगी निजात, आजमाएं ये आसान उपाय

सर्दियों के मौसम में अक्सर बालों की छिपछिपाहट परेशान करती है। ठंड की वजह से हर रोज बालों को धुलना संभव भी नहीं है। चिपचिपे बाल आपके पूरे लुक को खराब कर देते हैं। ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रखकर इन सबसे बचा जा सकता है। आएये जानते हैं क्या हैं उपाय?सर्दियों में चिपचिपे बालों से यूं मिलेगी निजात, आजमाएं ये आसान उपाय

बालों के चिपचिपेपन के कारणों की बात करें तो सिर की गंदगी जोकि धूल और प्रदूषण की वजह से होता है। सिर की त्वता ज्यादा मात्रा में तेल थोड़ती है जिससे गंदगी चिपक जाती है जो बालों को और चिपचिपा और मटमैला बनाती है। इस वजह से त्वचा के पोर्स भी बंद हो जाते हैं और बालों में डैंड्रफ की समस्या हो जाती है। कुछ लोगों के बाल झढ़ने लगते हैं। इन्हे सिल्की बनाने के लिए कई तरह के उपाय किए जा सकते हैं। 

सबसे पहले तो अगर आपके बाल ऑयली हैं तो इस मौसम में ज्यादा ध्यान रखें। हो सके तो हर दूसरे दिन बालों को धुलें। 

अगर हर रोज बालों को धोने में दिक्कत हैं तो घर से बाहर निकलते समय बालों को धककर रखें। ये आपको धूल, मिट्टी, प्रदूषण और सूरज की खतरनाक किरणों से बचाएगा। 

बालों के चिपचिपेपन से बचने के लिए बालों को माश्चराइज रखने की कोशिश करें। इसके लिए सही मात्रा में प्रोटीन जरुरी है। सही आहार और प्रोटीन युक्त आहार सबसे जरुरी है। अंडा, मछली और खूब सारी दालें खाएं। 

अगर बाल ज्यादा चिपचिपे हैं तो ठंडे पानी से धुलें। सर्दियों में बहुत गर्म पानी से बालों को ना धुलें। हल्के गुनगुने पानी में ही बालों को धुले। 

बालों को हर महीने ट्रिम कराते रहें। साथ ही बालों को हमेशा खुले ना रखें। हो सके तो बांधकर रखें। 

Back to top button