सर्दियों में खाएं चुकंदर के पत्ते ये…बीमारियां रहेंगी दूर

अगर आपने अभी तक सिर्फ चुकंदर का ही स्वाद चखा है और उसी के फायदों के बारे में जाना है, तो जरा इसके पत्तों के फायदे भी जान लीजिए। आमतौर पर लोग चुकंदर के पत्तों को फेंक देते हैं और सिर्फ चुकंदर को ही काम की चीज मानते हैं। जबकि ऐसा नहीं है। सर्दियों में रोजाना चुकंदर के पत्ते खाने के खूब फायदे हैं।

चुकंदर के पत्तों में विटमिन सी, फाइबर और पोटेशियम की अत्यधिक मात्रा होती है, जिस कारण इसे नर्वस सिस्टम से लेकर हड्डियों और मांसपेशियों की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि चुकंदर के पत्तों में पालक के मुकाबले आयरन की ज्यादा मात्रा होती है। इसके अलावा इसमें प्रचुर मात्रा में कॉपर, फॉसफोरस, जिंक, फाइबर, विटमिन बी6 और कैल्शियम के अलावा कई और पौष्टिक तत्व होते हैं।

जो महिलाएं प्रेगनेंट हैं या फिर प्लानिंग कर रही हैं उन्हें चुकंदर और उसके पत्तों को नियमित रूप से सेवन करना चाहिए। इसमें फोलेट की मात्रा काफी अधिक होती है जो कि भ्रूण के विकास के साथ-साथ रेड ब्लड सेल्स, डीएनए और आरएनए के प्रॉडक्शन में मदद करता है।

वजन घटाना चाहते हैं तो रोजाना चुकंदर के पत्ते खाएं क्योंकि इनमें सैचरेटेड फैट और कलेस्ट्रॉल बिल्कुल भी नहीं होता।

इसके अलावा यह आंखों की सेहत के लिए भी अच्छा है और रोशनी बढ़ाने में मदद करता है।

चुकंदर के पत्ते ऑस्टियोपोरोसिस से लेकर अल्जाइर डिजीज की रोकथाम में मदद करते हैं। इसके अलावा ये शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करता है।

इसमें मौजूद पोटेशियम और डायटरी नाइट्रेट्स हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं। ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहने से हार्ट अटैक या स्ट्रोक का खतरा भी कम रहता है। 2008 में आई एक स्टडी के अनुसार, रोजाना 500 मिली चुकंदर या उसके पत्तों का जूस पीने से हाई ब्लड प्रेशर कम होता है।

Back to top button