सर्दियों में कुछ इस तरह बनाए पंजाबी स्टाइल में ‘सरसों का साग’

सर्दियों माँ मौसम हों जो कि अपनी ठण्ड के साथ कई तरह के विशेष व्यंजन के लिए भी जाना जाता हैं। जी हां, सर्दियों के इन दिनों में खानपान का अपना अलग ही मजा होता हैं। इसलिए आज हम आपके लिए पंजाबी स्टाइल में ‘सरसों का साग’ बनाने की Recipe लेकर आए हैं जिसका मक्के की गर्मागर्म रोटियों के साथ मजा ले सकते हैं। तो आइये जानते हैं इस Recipe के बारे में।

आवश्यक सामग्री

सरसों का साग – 400 ग्राम
पालक – 100 ग्राम
बथुआ – 100 ग्राम
1 इंच टुकडा़
सरसों का तेल – 2-3 टेबल स्पून
हरा धनिया – 2 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
मक्की का आटा – 2-3 टेबल स्पून
जीरा – ½ छोटी चम्मच
हींग – 1 पिंच
बड़े टमाटर – 3
हरी मिर्च – 2
अदरक पेस्ट –
हल्दी पाउडर – ¼ छोटी चम्मच
धनिया पाउडर – 1 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – ¼ छोटी चम्मच
नमक स्वादानुसार

सरसों का साग बनाने के लिए सबसे पहले साग को साफ़ कर डंडियों को निकलकर पत्तियों को तोड़कर अलग कर लें। अब साग को अच्छे से 2 से 3 बार पानी से धो लें ताकि इसकी मिट्टी निकल जाए। पानी फेंक दें और साग को पानी निथर जाने के बाद बारीक काट लें।

अब मिक्सी में कटा टमाटर, हरी मिर्च और अदरक को अच्छे से बारीक पीसकर पेस्ट बना लें। इसके बाद कूकर में पालक, सरसों और बथुआ का साग डालकर करीब 1 कप पानी डालकर 1 सीटी आने तक आंच पर चढ़ा दें। सीटी आने के बाद गैस बंद कर दें और थोड़ी देर बाद जब कूकर का प्रेशर खत्म हो जाए तो इसे खोल लें।

अब कढ़ाई को आंच पर चढ़ाकर इसमें तेल गर्म करें। फिर इसमें जीरा डालकर तड़कायें। इसके बाद हल्दी, धनिया पाउडर और हींग डालकर चमचे से चलाते हुए भूनें। अब इसमें 3 टेबलस्पून मक्के का आटा डालकर चलाते हुए भूनें। इसमें टमाटर, हरी मिर्च और अदरक का पेस्ट मिलाएं। इसे तब तक भूनना है जब तक मसाला और तेल अलग अलग न दिखाई देने लगे।
कूकर का ढक्कन खोलकर इन सारी सब्जियों को चमचे से दबाव देकर मसल लें। जब मसाला भून जाए तो इसमें ये भूनी हुई सब्जियां मिला लें। ऊपर से लाल मिर्च पाउडर और नमक भी मिला लें। इसमें ऊपर से 1 कप पानी और धनिया डालकर मिलाते हुए सब्जी को 10 से 15 मिनट तक कम आंच पर पका लें। इसे बीच बीच में चलाना न भूलें। लीजिए बनकर तैयार है आपका सरसों का साग।

Back to top button