सर्दियों के मौसम में इन खास जगहों पर एक बार जरूर जाएं

ज्यादातर लोग घूमने फिरने का प्लान गर्मियों की छुट्टियों में ही बनाते है, लेकिन गर्मियों की बजाय सर्दियों में घूमने का ज्यादा मजा आता है और इस मौसम में प्राकृतिक नजारे भी बहुत खूबसूरत दिखाई देते हैं. इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे है सर्दियों के मौसम घूमने के लिए कुछ खास जगहों के बारे में जहाँ जाकर आप परिवार के साथ एंन्जॉय कर सकते है, इन जगहों पर सर्दियों में भारी संख्या में पर्यटक घूमने के लिए आते हैं.

मनाली 

मनाली हिमाचल प्रदेश का सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन है, यह समुद्र तल से 2050 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है जो व्यास नदी के किनारे बसा हुआ है, इस खूबसूरत जगह पर जाकर आप हाइकिंग, पैराग्लाइडिंग, राफ्टिंग, ट्रैकिंग, कायकिंग जैसे खेलों का भी आनंद उठा सकते है.

कश्मीर

कश्मीर देखना हर कोई चाहता है क्योकि कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहा जाता है, यह सर्दियों में काफी मात्रा में पर्यटक डल झील को देखने के लिए दूर-दूर से आते हैं, साथ ही यह के ऊंचे-ऊंचे बर्फ से ढके पहाड़ बहुत खूबसूरत लगते हैं. सर्दियों के मौसम आपका कश्मीर जाना काफी रोमांचक रहेगा.

 शिमला

हनीमून डेस्टिनेशन के लिए खास जगह है शिमला, हम आपको बताना चाहेंगे कि इसका नाम देवी श्यामल के नाम पर रखा गया था, शिमला बहुत खूबसूरत पहाडी इलाका है, साथ ही आप यहां पर फिशिंगए स्कीइंगए ट्रेकिंग और अन्य एडवेंचरस स्पोर्ट्स का मजा ले सकते हैं.

Back to top button