सर्दियों के दिनों को बनाना चाहते है यादगार, देश की ये 5 जगहें पूरी करेंगी आपकी तमन्ना

सर्दियों का मौसम अपना रंग दिखा रहा है। ऐसे मौसम में खुली धूप में बैठ कर चाय और पकौड़े खाने का मज़ा ही कुछ अलग है। अगर आप सर्दियों को और अच्छे से एन्जॉय करना चाहते हैं तो कहीं घूमने का प्लान जरूर बनाएं। घूमने के लिए सबसे बेस्ट मौसम यही है। न तो आपको गर्मी से परेशान होना पड़ेगा और न ही पसीना आने की समस्या होगी। भारत में भी कुछ ऐसी जगहें हैं जहां इन सर्दियों में घूमने का मजा लिया जा सकता हैं। इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे जगहों के बारे में बताएंगे, जहां आप सर्दी के मौसम में घूमने जा सकते है। यहां आपको बेहद सुकून महसूस होगा।सर्दियों के दिनों को बनाना चाहते है यादगार, देश की ये 5 जगहें पूरी करेंगी आपकी तमन्ना

* गुलमर्ग

अगर आप ऐसी जगह जाना चाहते हैं, जहां की खूबसूरती देखकर एक पल के लिए निहारते रह जाएं, तो गुलमर्ग से बेहतर कुछ नहीं। कश्मीर घाटी को तो धरती का स्वर्ग कहा जाता है जब यह पूरी तरह बर्फ से ढ़क जाती है। श्रीनगर से 50 किलोमीटर दूर गुलमर्ग में सबसे ज्यादा बर्फबारी देखने को मिलती हैं। इस दौरान यहां स्केटिंग का मजा लिया जा सकता है।

* कुल्लू मनाली

अगर आपको कुदरत की खूबसूरती के दीदार करने के साथ ही एडवेंचर का मजा भी लेना है तो कुल्लु मनाली बेहतरीन जगह है। इसे वैली ऑफ गॉड्स कहा जाता है। यह जगह स्कीइंग, हाइकिंग, माउंटेनीयरिंग, पैराग्लाइडिंग जैसी चीजें करने के लिए मशहूर है।

* कश्मीर

कश्मीर के बारे में ऐसा कहा जाता है कि अगर धरती पर कहीं स्वर्ग है, तो यहीं है। यह सच है कि धरती पर अगर जन्नत का नज़ारा देखना हो तो कश्मीर से सुन्दर और कुछ भी नहीं। इसलिए कश्मीर हमारे विंटर हॉलिडे डेस्टिनेशन की लिस्ट में भी सबसे ऊपर है। यहां बर्फ से ढकी वादियां देख कर आप ऐसा महसूस करेंगे कि जैसे यह पूरी घाटी रूई से ढकी हुई हो। इसके अलावा यहां अल्पाइन के पेड़, झरने और खूबसूरत रंग बिरंगे फूल आपका मन मोह लेंगे।

* शिमला

शिमला तो देश के सबसे जगहों में से एक माना जाता है। आप यहां अपने पार्टनर के साथ जाकर खूबसूरत लम्हों को समेट सकते है। यहां से बफऱ् से ढकी चोटियां और बहुत ही मनोहारी प्राकृतिक छटा के कारण शिमला आज भी सैलानियों की पहली पसंद है। जरुरी नहीं कि आप पार्टनर के साथ ही यहां आए। आप अपनी फैमिली, दोस्तों या फिर अकेले भी सकते है।

* ऑली

ऑली उत्तराखण्ड के गढ़वाल क्षेत्र में स्थित है। यह 5-7 किमी। में फैला छोटा सा स्की रिसोर्ट है। कश्मीर में गुलमर्ग व उत्तरांचल में ऑली अपनी प्राकृतिक सुंदरता के साथ-साथ स्कीइंग के लिए भी खासा लोकप्रिय है। इस जगह पर देवदार के बहुत से पेड़ हैं। इनकी महक यहां की ठंडी और ताजी हवाओं में महसूस की जा सकती है। यहां जाने का बेस्ट मौसम सर्दी का ही है जब यहां बर्फ की मोटी परत जम जाती है, क्योंकि यहां लोगों का आकर्षण ख़ास तौर पर स्कींग पर होता है।

Back to top button