सर्दियों का सुपर फूड है देसी घी स्किन के लिए भी लाभदायक

सर्दियों में खाने-पीने के बहुत से विकल्प मौजूद रहते हैं। इन विकल्पों में से एक है देसी घी, जिनका इस्तेमाल न सिर्फ आपकी सेहत के लिए अच्छा है बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी यह बहुत फायदेमंद है। आइए, जानते हैं सर्दियों में देसी घी खाने के फायदे

-देसी घी को ब्रेन फूड भी कहा जाता है, क्योंकि यह मस्तिष्क के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

-देसी घी में विटामिन ए होता है, जो आंखों की रोशनी के लिए काफी अच्छा होता है। देसी घी आई प्रेशर को कंट्रोल करता है और यह ग्लूकोमा के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद है।

एक कटोरी में दो चम्मच घी, दो चम्मच बेसन और आवश्यकतानुसार पानी डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाएं और उसके बाद ठंडे पानी से अपने चेहरे को धो लें। बेहतर परिणाम के लिए सप्ताह में तीन बार यह फेस पैक लगाएं।

-सर्दी के मौसम में कब्ज की समस्या ज्यादा होती है। यदि आप सोने से पहले एक कप गर्म दूध में दो चम्मच घी मिलाकर पिएंगे तो काफी बेहतर महसूस करेंगे। देशी घी पाचन क्रिया को ठीक रखने में काफी मददगार होता है।

-सर्दी में स्किन ही नहीं बल्कि सिर में भी रूसी और ड्रायनेस की समस्या ज्यादा होती है। इसका नतीजा यह होता है कि बाल ज्यादा झड़ने लगते हैं। ऐसे में अगर देसी घी मालिश की जाए, तो इससे बाल झड़ने की समस्या ठीक हो जाती है। आयुर्वेद में तीन प्रकार के खाद्य पदाथों की तासीर बताई गई है। पहली- ठंडी, दूसरी- गर्म और तीसरी- सामान्य। देसी घी गर्म तासीर वाली श्रेणी में आता है, इसलिए सर्दी से बचाने में यह बहुत मददगार होता है।

-कोल्ड और कफ ठंड के मौसम में सबसे ज्यादा परेशान करने तकलीफें हैं। आयुर्वेद में एक इसका एक उपाय है- ‘न्यासा’। मतलब देसी घी की कुछ बूंदें नाक में डाली जाती हैं। आयुर्वेद विशेषज्ञ की मदद से इसकी प्रक्रिया को समझा जा सकता है।

-सर्दी के मौसम में त्वचा का रूखा हो जाना आम बात है। ऐसे में देसी घी बड़ा लाभकारी है। इसमें फैटी एसिड्स होते हैं जो बेजान और रूखी त्वचा में जान डाल देते हैं।

Back to top button