सर्दियों का लेना है मज़ा तो करे इन 5 खूबसूरत जगहों की सैर

अगर आप दिल्ली या इसके आसपास के इलाकों में रहते हैं तो इस मौसम में हिमाचल की बर्फीली वादियों में जाना शायद ही पसंद करें क्योंकि वहाँ पर बहुत अधिक ठंड पड़नी शुरू हो चुकी है। इस मौसम में ज्यादा बर्फ़बारी होने के कारण कुछ पर्यटक वहाँ जाना पसंद नहीं करते हैं और वे दिल्ली के आस-पास ही घूमने के कुछ अच्छे विकल्प खोजते हैं।

आज हम दिल्ली के आसपास ऐसी ही कुछ बढ़िया जगहों के बारे में बात करेंगे जहाँ घूमने पर आपका फुल पैसा वसूल होगा। इन जगहों पर आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ जाकर एन्जॉय कर सकते हैं। दिल्ली के आस-पास भी घूमने के ढेर सारे विकल्प है। तो आइये विस्तार से जानते हैं

दिल्ली के पास आगरा ही ऐसा शहर है जो अपनी ऐतिहासिक विरासत के लिए दिल्ली से टक्कर लेता है। अगर आप इस समय दिल्ली में हैं तो आगरा घूमने का प्लान बना सकते हैं। जैसा कि सभी जानते हैं कि आगरा ताजमहल (Taj Mahal) के लिए प्रसिद्ध है। ताजमहल को देखने की कई लोगों की ख्वाहिश होती है। इस मौसम में आप अपनी यह दिली ख्वाहिश पूरी कर सकते हैं।

ताजमहल के अलावा आप आगरा में आगरा फोर्ट, मेहताब बाग़, सिकंदरा जैसी जगहों का भी लुफ्त उठा सकते हैं। यहाँ से फतेहपुर सीकरी भी जाया जा सकता है। यहाँ का मौसम दिल्ली के मौसम की तरह ही रहता है। आप आगरा लॉन्ग ड्राइव का मजा लेते हुए भी जा सकते हैं। इसके अलावा आप दिल्ली से बस या ट्रेन भी पकड़ सकते हैं।

राजस्थान का अलवर जिला भी अपने ऐतिहासिक महत्व के लिए जाना जाता है। यह दिल्ली के नज़दीक भी पड़ता है। इस मौसम में यहाँ जाया जा सकता है। यहाँ की ऐतिहासिक इमारतें अपने आप में एक रोमांच छिपाएं बैठी हुई हैं। इसके अलावा आप यहाँ सिलीसेढ़ झील (Siliserh Lake) का भी आनंद ले सकते हैं। पार्टनर के साथ बैठकर झील का नज़ारा देखना सोने पे सुहागा जैसा होगा।

यहाँ एक नीमराना नाम की बहुत ही खूबसूरत इमारत भी है। दोस्तों के साथ इस इमारत का दीदार करना ट्रिप में चार चाँद लगा देगा। अलवर में एक लग्जरी रिजॉर्ट भी है, इसे सबसे रोमांटिक स्थलों में से एक माना जाता है।

राजस्थान की राजधानी और पिंक सिटी के नाम से मशहूर जयपुर अपनी ख़ूबसूरती के लिए फेमस है। अगर आप इस मौसम में जयपुर जाना चाहते हैं तो यह बहुत ही अच्छा समय है। जयपुर अपने शानदार महलों और इमारतों के लिए प्रसिद्ध है। यह शॉपिंग के लिहाज से भी काफी अच्छा शहर माना जाता है।

यहाँ पर हर साल वार्षिकी कार्यक्रम होते हैं जिसमे भाग लेने के लिए देश-विदेश से लोग आते हैं। यहाँ की हस्तशिल्पों की हज़ारों दुकानें पर्यटकों को ख़ासा भाती है। जयपुर में आप आमेर का किला, ना‍हरगढ़ किला, शीश महल, हवा महल, गणेश पोल और जल महल, जैसे लोकप्रिय पर्यटक स्‍थलों का मजा ले सकते हैं। इस मौसम में यहाँ एक बार घूमना तो बनता है।

अगर आप दिल्ली के आसपास ठंड का मजा लेना चाहते है तो तो इस वीकेंड आप लैंसडाउन का रुख कर सकते हैं। यह स्थान पर्यटकों को हर मौसम में भाता है। कारण यह है कि यहाँ का मौसम हमेशा खुशनुमा बना रहता है। यही इसकी खासियत है। अगर आप प्रकृति प्रेमी है तो यह जगह आपके लिए एक दम परफेक्ट रहेगी।

लैंसडाउन भारत के सबसे शांत और निर्जन हिल स्टेशनों में से एक है और जब से ब्रिटिश भारत आए थे, तब से यह एक लोकप्रिय डेस्टिनेशन रहा है।

लैंसडाउन अन्य हिल स्टेशनों के एकदम उल्टा है, क्योंकि यह अच्छी तरह से सड़कों के साथ जुड़ा हुआ है लेकिन शहर से दूर भी बहुत है। यह उत्तराखंड राज्य के पौड़ी गढ़वाल जिले में घने बांज और नीले देवदार के जंगलों से घिरे समुद्र तल से 1,700 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है।

मसूरी को ‘पर्वतों की रानी’ कहा जाता है। यह उत्तराखंड में स्थित है। मसूरी एक हिल स्टेशन है। यह राजधानी देहरादून से लगभग 35 किलोमीटर (22 मील) और राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली से 290 किलोमीटर (180 मील) उत्तर में स्थित है। यह हिल स्टेशन गढ़वाल हिमालय श्रृंखला की तलहटी में है।

Back to top button