सरकार ने किया जीएसटी स्लैब में बड़ा बदलाव अब ये… सामान होंगे महंगे

केंद्र सरकार जल्द ही जीएसटी के स्लैब में बदलाव करने पर विचार कर रही है। जीएसटी काउंसिल जीएसटी में मिलने वाले राजस्व को बढ़ाने के लिए कई जरूरी सामानों पर जीएसटी की दर को पांच प्रतिशत से बढ़ाकर छह प्रतिशत करने की योजना बना रही है। माना जा रहा है कि यदि जीएसटी स्लैब में यह बदलाव किया जाता है तो इससे सरकार को लगभग 1,000 करोड़ का अतिरिक्त राजस्व मिलेगा।

जीएसटी स्लैब के तहत चार स्लैब हैं। इनमें अलग-अलग वस्तुओं पर लगने वाले पांच, 12, 18 और 28 प्रतिशत टैक्स स्लैब शामिल है। पांच फीसदी जीएसटी मूल रूप से जरूरी सामानों जैसे- खाने का सामान, जूते और कपड़ों पर वसूल किया जाता है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार जिन सामानों पर प्रतिशत जीएसटी लगाया जाता उनसे पूरे टैक्स का पांच प्रतिशत हिस्सा ही वसूला जाता है।

सरकार का प्रति महीने जीएसटी कलेक्शन का लक्ष्य 1.18 करोड़ रुपये है। बता दें कि वित्त मंत्री जीएसटी काउंसिल के अध्यक्ष होते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार काउंसिल के अध्यक्ष और जीएसटी पैनल में शामिल अन्य राज्यों के वित्त मंत्री आगामी 18 दिसंबर को एक बैठक कर सकते हैं। इस बैठक में जीएसटी से होने वाली कमाई को बढ़ाने के अलावा टैक्स स्लैब में जरूरी सुधारों से संबंधित अहम फैसले लिए जा सकते हैं।

Back to top button