सरकार का बड़ा फैसला, उधमपुर-श्रीनगर हाईवे पर अब हफ्ते में सिर्फ दो दिन सुरक्षाबलों की होगी मूवमेंट

लोकसभा चुनाव में सुरक्षाबलों की मूवमेंट पर सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। नेशनल हाईवे पर हफ्ते में दो दिन सिर्फ सुरक्षाबलों के लिए ही मूवमेंट होगी। इन दो दिनों के दौरान प्राइवेट वाहनों पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। यदि कोई आपात स्थिति होगी तो उसमें जिला एवं पुलिस मिलकर कर्फ्यू के दौरान अपनाए जाने वाले नियमों को फालो करने के बाद अनुमति देगा। सुरक्षाबलों पर पुलवामा जैसा हमला होने की आशंका के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है। सरकार का बड़ा फैसला, उधमपुर-श्रीनगर हाईवे पर अब हफ्ते में सिर्फ दो दिन सुरक्षाबलों की होगी मूवमेंट

हर हफ्ते रविवार और बुधवार को सुबह 4 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक हाईवे सिर्फ सुरक्षाबलों के काफिलों के लिए खुलेगा। 31 मई 2019 तक यह आदेश पूरी तरह से प्रभावी रहेगा। बारामुला से श्रीनगर और इसके बाद काजीगुंड, बनिहाल, रामबन और उधमपुर तक वाहनों की मूवमेंट पर प्रतिबंध रहेगा। इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने भी ऐसा ही आदेश दिया था। बावजूद इसके 30 मार्च को पुलवामा जैसा हमला दोहराने की कोशिश की गई। 14 फरवरी 2019 को पुलवामा में सीआरपीएफ की कानवाय पर आत्मघाती हमला हुआ था। इसमें सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे। 

क्या फेल हो गई सुरक्षा एजेंसियां
सरकार ने यह एक बड़ा फैसला किया है। सुरक्षा एजेंसियां सुरक्षाबलों की कानवाय की मूवमेंट के दौरान पहले जारी आदेश को पूरी तरह से फालो नहीं कर पाई। इस वजह से सरकार को यह आदेश जारी करना पड़ा है। क्योंकि 30 मार्च को फिर से पुलवामा जैसा हमला करने की कोशिश की गई। इसमें कहीं न कहीं बड़ी चूक माना गया है। जिस पर सरकार ने यह फैसला लिया। रियासत में 11 अप्रैल को पहले चरण के लोकसभा चुनाव का मतदान होना है। 

आतंकियों की नजर सुरक्षाबलों की कानवाय पर
लगातार सूचनाएं आ रही हैं कि आतंकी संगठन पुलवामा जैसा हमला करने की फिराक में हैं। खासकर अब जबकि हर रोज चुनाव ड्यूटी को लेकर सुरक्षाबलों की मूवमेंट हो रही है, तो यह और भी चुनौतीपूर्ण हो चुका है। इसलिए अब सरकार ने यह फैसला लिया है। सूत्रों का कहना है कि रामबन, पुलवामा, श्रीनगर, बारामुला, कुलगाम, उधमपुर जिलों की संबंधित जिलों की पुलिस सुरक्षाबलों के काफिलों के दौरान हाइवे पर तैनात रहेगी। ताकि किसी वाहन को घुसने न दिया जाए।

Back to top button