सरकारी कामकाज के बाद अमेरिकी स्कूलों में पढ़ाई हुई ठप, 30 हजार शिक्षक हड़ताल पर

अमेरिका के लॉस एंजिलिस में सरकारी स्कूलों के 30,000 से अधिक शिक्षक बेहतर वेतन, कक्षाओं में कम छात्र और अधिक शिक्षकों की भर्ती की मांगों को लेकर सरकार पर दबाव बनाने के लिए सोमवार को हड़ताल पर चले गए. पिछले 30 साल में यह इस प्रकार की पहली हड़ताल है. स्कूलों की संख्या के मामले में लॉस एंजिलिस दूसरा सबसे बड़ा जिला है.
सरकार ने की थी शिक्षकों से बातचीत
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 30 हजार शिक्षकों की हड़ताल के कारण अमेरिका के कई स्कूल बंद है, जिससे 5 लाख से ज्यादा बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि अमेरिका की सत्तासीन ट्रंप सरकार हड़ताल कर रहे शिक्षकों से पहले भी वार्ता कर चुकी है. हालांकि प्रशासनिक अधिकारियों और शिक्षकों की इस बातचीत का कोई नतीजा नहीं निकला है.
वहीं शिक्षकों की हड़ताल पर नजर रख रहे अन्य क्षेत्रों के शिक्षक भी हड़ताल पर जाने के बारे में बात कर रहे हैं, जिससे सरकार की समस्याएं बढ़ सकती हैं.
आखिरकार क्यों हड़ताल कर रहे हैं शिक्षक
‘यूनाइटेड टीचर्स लॉस एंजिलिस’ नामक संघ के प्रमुख एलेक्स कैपुटो-पर्ल ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘हम यहां जन शिक्षा के लिए संघर्ष कर रहे हैं.’’ बता दें लॉस एंजिलिस के ये शिक्षक बेहतर वेतन और शिक्षक भर्ती की मांग को लेकर हड़ताल पर हैं.

Back to top button