समय पर ना सोने वाले बच्चों को हो जाती है ये बीमारी…

अंग्रेजी में एक कहावत है ‘Early to bed and early to rise, makes a man healthy, wealthy, and wise’. यह कहावत यूं ही नहीं बनाई गई, इसके पीछे गहन राज छुपा है.University of London के शोधकर्ता क्रिटोफर ओव ने बताया कि देर रात जागने वाले बच्चों की नींद पूरी नहीं हो पाती और इस कारण उनमें कुछ खतरनाक बीमारियां घर करने लगती हैं. अध्ययन के दौरान नींद पूरी ना करने वाले बच्चों में डायबिटीज और मोटापे का खतरा सबसे ज्यादा देखा गया. खासतौर से ऐसे बच्चों के कमर और उससे नीचे के हिस्से पर इसका खास प्रभाव देखने को मिलता है.  बच्चों को तेजी से गिरफ्त में ले रहा अस्थमा  अध्ययन करने वाले शोधकर्ताओं का कहना है कि बच्चों की ये आदत परिवार के आर्थ‍िक स्थ‍िति को भी प्रभावित करता है.  समय पर सोने वाले बच्चों के मुकाबले देर रात जागने वाले बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता भी कमजोर ही पाई गई. बता दें कि स्वस्थ बच्चों के लिए कम से कम 10 से 11 घंटे की नींद जरूरी है.

एक हालिया अध्ययन की रिपोर्ट में शोधकर्ताओं ने यह दावा किया है कि रात में देर तक जागने और समय से ना सोने वाले बच्चों में डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारियों का खतरा रहता है.

पैन कार्ड के बाद अब सरकार ने ब्लॉक किए 81 लाख आधार कार्ड, ये है जांचने का तरीका

शोधकर्ताओं ने 9 से 10 साल के 4,525 बच्चों पर किए गए अध्ययन के बाद यह नतीजा निकाला है.

University of London के शोधकर्ता क्रिटोफर ओव ने बताया कि देर रात जागने वाले बच्चों की नींद पूरी नहीं हो पाती और इस कारण उनमें कुछ खतरनाक बीमारियां घर करने लगती हैं. अध्ययन के दौरान नींद पूरी ना करने वाले बच्चों में डायबिटीज और मोटापे का खतरा सबसे ज्यादा देखा गया. खासतौर से ऐसे बच्चों के कमर और उससे नीचे के हिस्से पर इसका खास प्रभाव देखने को मिलता है.

अध्ययन करने वाले शोधकर्ताओं का कहना है कि बच्चों की ये आदत परिवार के आर्थ‍िक स्थ‍िति को भी प्रभावित करता है.

समय पर सोने वाले बच्चों के मुकाबले देर रात जागने वाले बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता भी कमजोर ही पाई गई. बता दें कि स्वस्थ बच्चों के लिए कम से कम 10 से 11 घंटे की नींद जरूरी है.

Back to top button