सबसे बड़ा खुलासा, नोटबंदी से ठीक पहले बीजेपी ने किया था यह कांड

नई दिल्‍ली। कांग्रेस पार्टी के एक बड़े नेता ने भारतीय जनता पार्टी को लेकर एक चौंकाने वाला खुलासा किया है। दरअसल कांग्रेस पार्टी के प्रवक्‍ता रणदीप सुरजेवाला ने नोटबंदी की घोषणा से ठीक पहले बीजेपी पर देश के कई अलग-अलग हिस्‍सों में अरबों की जमीनें खरीदने का आरोप लगाया है। सुरजेवाला ने इसको लेकर कुछ दस्‍तावेज भी अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर शेयर किए हैं।

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने आरोप लगाया है कि भाजपा ने नोटबंदी से ठीक पहले बिहार और देश के अलग-अलग कोनों में करोड़ो और अरबों की संपत्ति कैश और चेक के माध्यम से खरीदी है। सुरजेवाला ने ट्वीट कर दस्तावेज भी शेयर किए हैं। कांग्रेस प्रवक्ता ने बीजेपी द्वारा खरीदी गई इन जमीनों के दर्जन भर डीटेल्स दिए हैं। बीजेपी ने ये संपत्तियां अपने नेताओं के नाम पर खरीदी हैं।

इनमें पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की ओर से पार्टी के सीनियर कार्यकर्ता और विधायकों को ऑथोराइज्‍ड सिग्नेटरी नियुक्‍त किया गया है। दीघा (पटना) के बीजेपी एमएलए संजीव चौरसिया इन तमाम खरीद में सिग्नेटरी बताये जा रहे हैं। चौरसिया और पार्टी के एक अन्य नेता ने मीडिया के अन्‍य माध्‍यमों से बातचीत में स्वीकार किया है कि पार्टी ने हाल के दिनों में बड़ी मात्रा में जमीनों की खरीदी है।

चौरसिया के मुताबिक पार्टी ने बिहार के साथ ही देश भर में जमीनें खरीदी हैं। ये जमीनें पार्टी कार्यालय और पार्टी के तमाम दूसरे कामों के लिए ली गई हैं। चौरसिया के मुताबिक, सब जगह जमीन खरीदी जा रही थी। बिहार के साथ और भी जगह जमीन खरीदी जा रही है। हम लोग तो सिर्फ सिग्नेटरी अथॉरिटी हैं, पैसा तो पार्टी की तरफ से आया था। सारी जमीन खरीदी है पार्टी कार्यालय के लिए और अन्य कामों के लिए। नवंबर के फर्स्ट वीक तक जमीन खरीदी है।

यह पूछे जाने पर कि खरीददारी नगद हुई या चेक के जरिए? चौरसिया कहते हैं कि पार्टी का काम एक नंबर से होता है। उसका तरीका अलग-अलग होता है। लेकिनर नगद लेनदेन नहीं हुआ होगा। वहीं दस्तावेज के मुताबिक, बीजेपी ने बिहार के तमाम शहरों जैसे मधुबनी, मधेपुरा, कटिहार, किशनगंज, अररिया, अरवल, लखीसराय आदि में जमीनें खरीदीं हैं।

पार्टी द्वारा खरीदी गई जमीनों की साइज आधा एकड़ से 250 वर्गफीट के बीच है। इनकी कीमत 8 लाख से 1.16 करोड़ के बीच है। सबसे महंगी जमीन करीब 1100 रुपए प्रति वर्ग फीट की दर से खरीदी गई है।लखीसराय में 60.13 लाख रुपए में एक जमीन खरीदी।

आपको बता दें कि सुरजेवाला ने अपने ट्विटर से यह तस्‍वीरें 25 नवंबर 2016 को शेयर की थीं।

इन नेताओं के नाम पर खरीदी गई हैं जमीनें-

संजीव चौरसिया- महासचिव भाजपा, बिहार इकाई। उनका पता है 11, अशोक रोड, राष्ट्रीय मुख्यालय, भाजपा।

लाल बाबू प्रसाद- उपाध्यक्ष, भाजपा बिहार इकाई। इनका पता है- गांव, आर्य समाज रोड, नरकटियागंज, पीएस नरकटियागंज, पश्चिमी चंपारण।

दिलीप कुमार जायसवाल- कोषाध्यक्ष, भाजपा बिहार इकाई, पूरबपाली रोड, पीएस, जिला किशनगंज।

कुछ मामलों में बीजेपी खुद ही खरीददार पार्टी है और पता 11 अशोक रोड दर्ज है।

Back to top button