सपा नेता डा. आशीष पांडे दीपू और डा. अर्शी ख़ान ने छेड़ी सउदी अरब के जेल में बंद उत्तर प्रदेश के धर्मेंद्र कुमार की वापसी की मुहिम

WhatsApp Image 2016-08-24 at 11.43.42 PMलखनऊ . एक तरफ जहां सऊदी अरबमें फंसे भारतीयों को वापस बुलाने के लिए बीजेपी की केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने 25 सितंबर तक वापसी के लिए अभियान छेड़ रखा है वहीं दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जिले का एक गरीब एवं असहाय परिवार अपने सदस्य को वापस भारत बुलाने के लिए 4 वर्षों से दर दर भटक रहा है। इस सदस्य का नाम धर्मेंद्र कुमार है और फतेहपुर जिले के ग्राम महोई थाना हुसैनगंज जिला फतेहपुर का निवासी है।

dr arshi khan and dr aashish pandey deepuइसका कसूर केवल इतना था कि वह अपने बूढ़े मां बाप के दो वक्त की रोटी के जुगाड़ के लिए और परिवार के पालन पोषण के लिए सऊदी अरब में बतौर सहायक ड्राइवर जीवन यापन के लिए गया था लेकिन उन मां-बाप को शायद नही पता था, कि उनका बेटा वही बंद रह जायेगा। धर्मेंद्र कुमार जिस गाड़ी पर सह – चालक था उस गाड़ी को एक पाकिस्तानी नागरिक जावेद चला रहा था।

WhatsApp Image 2016-08-24 at 11.59.32 PM (1)

2 फरवरी 2013 को सऊदी में इस गाड़ी से एक दुर्घटना हो गई. सऊदी अरब के स्थानीय कानून के अनुसार जावेद और धर्मेंद्र कुमार को अभिरक्षा में लेकर चालान कर दिया. इसके बाद कपिल तब्बू मोहम्मद उर्फ़ अवध मोहम्मद अलसाए में करार के अनुसार धर्मेंद्र कुमार का अंतर्राष्ट्रीय वाहन लाइसेंस दुर्घटना के समय तक नहीं बनवाया था जो उसकी जिम्मेदारी थी जिसके कारण धर्मेंद्र कुमार पर जुर्माना अदा करने अंतरराष्ट्रीय लाइसेंस जमा करने तक छोड़े जाने का आदेश सऊदी अरब के न्ययालय ने पारित कर दिया था।

किंतु कपिल तब्बू मोहम्मद उर्फ अवध मोहम्मद अलसाई कंपनी ने अभी तक करार के अनुसार ना तो जुर्माना अदा किया है और ना ही उसका अंतरराष्ट्रीय वाहन चालक लाइसेंस ही बनवाया है. जिसके कारण धर्मेंद्र कुमार लगभग 4 वर्षों से मलेज इशारा सितिन मरुर रियाद सउदी अरबिया के कारागार में बंद है ।

Captureजबकि अंतर्राष्ट्रीय कानून के अनुसार कोई भी दुर्घटना घटित होने पर जिम्मेदारी करार वाली कंपनी की होती है और उसका कर्तव्य होता है कि वह चालक को पैरवी करके छुड़वाए लेकिन पैरवी के अभाव में धर्मेंद्र कुमार 4 वर्षो से जेल में सड़ने को मजबूर है और उसका परिवार दिन-ब-दिन टूटता और बिखरता चला जा रहा है. अपने बच्चे को छुड़वाने के लिए बूढ़े मां बाप सियाराम ने फतेहपुर की सांसद व राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से कई बार पत्राचार कर व संपर्क करके मामले को हल कराने की फरियाद की परंतु गरीब परिवार की कोई खोज खबर लेने वाला नहीं है.

एक तरफ देश की विदेश मंत्री सऊदी अरब से देश में नागरिकों को वापस बुलाने का दावा कर रही है दूसरी तरफ एक गरीब लाचार परिवार और उसके सदस्य दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर है. विदेश मंत्री से परिवारीजनों ने फरियाद की पर अभी तक कोई सुनवाई नहीं हुई. इस मामले को संज्ञान में लेते हुए , प्रभावी कार्यवाही के लिए युवा सपा नेता ड़ा आशीष पांडेय दीपू ने प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव व विधानसभा अध्यक्ष माता प्रसाद पांडे को  पूरे प्रकरण से अवगत करा कर मदद का भरोसा दिया है. उत्तर प्रदेश की रहने वाली है वरिष्ठ लेखिका ड़ा अर्शी  खान के साथ मिल कर परिवार को न्याय दिलाने के लिए विदेश मंत्री को पत्र लिखकर अवगत कराया गया है।

Back to top button