सनसेट प्वाइंट के लिए बेहद मशहूर है ये… जगह, मिलता हैं मन को सुकून

फिल्मों में दिखाए गए सनसेट सीन शायद ही कोई नज़रअंदाज कर पाता हो, क्योंकि प्रकृति की खूबसूरती में जो बात है वो कृत्रिम खूबसूरती में कहां।इसी वजह से फिल्मों के निर्माता ऐसी शूटिंग लोकेशन चुनते हैं, जहां का नजारा दर्शकों का मन मोह ले।नेचर का हर रंग निराला होता है और यह हमें शांति, सुकून के यादगार पलों का अनुभव कराते हैं। सनसेट उनमें से एक है। दुनिया भर में कई ऐसी जगहें हैं, जहां लोग सिर्फ सनसेट देखने जाते हैं।हम आपको बताने जा रहे हैं, ऐसी ही खूबसूरत जगहों के बारे में, जो सनसेट प्वाइंट के लिए बेहद मशहूर है।

कर्नाटक में स्थित अगुम्बे एक खूबसूरत प्राकृतिक गंतव्य है, जहां कई कारणों से भ्रमण किया जा सकता है। यह हरा-भरा एक शांत स्थल है जहां के वातावरण की खूबसूरती पूरी तरह से सनसेट के लिए मशहूर है।आप चाहें तो कुछ खूबसूरत पल अपने साथी या परिवार के साथ यहां जाकर बिता सकते हैं, क्योंकि इस खूबसूरत सनसेट के नजारे को अपने साथी या परिवार के साथ देखना बहुत यादगार साबित होगा।

गोवा

गर्मी के मौसम में घूमने और मजे करने के लिए गोवा परफेक्ट डेस्टीनेशन है। गोवा के बीच, समुद्र, फोर्ट, पब और मार्केट्स हर टूरिस्ट का दिल जीत लेते हैं। ऊपर से समुद्र के किनारे बैठकर सूर्यास्त और सूर्योदय के नजारों को देखने वाला पल आपके ट्रिप का मजा दोगुणा कर देता है। खासकर बेटलबटीम पर बैठकर सूर्यास्त का नजारा देखने का सबसे अलग है। अपने शानदार सूर्यास्त के कारण इसे ‘सनसेट बीच ऑफ गोवा’ भी कहा जाता है।

इस जगह से सनराइज और सनसेट दोनों ही बेहद खूबसूरत लगता है, कन्याकुमारी के आसपास कई टूरिस्ट प्लेस हैं, यहां आपके चारों तरफ पानी होता है, जिस वजह से सूर्योदय और सूर्यास्त का अलग ही नजारा देखने को मिलता है। फोटोग्राफर्स के लिए भी यह जगह काफी मुफीद मानी जाती है।

डल लेक, कश्मीर

कश्मीर अपनी खूबसूरती के लिए दुनियाभर में जाना जाता है। कश्मीर में ऐसी कई जगहें है, जहां से आप बेहतरीन सनसेट का नजारा देख सकते हैं। लेकिन डल लेक के शिकारों में बैठकर सनसेट देखने का अलग ही मजा है।

अगर आपका बजट कम है तो घूमने के लिए आप ओडिशा भी जा सकते हैं। यहां आपको एक से बढ़कर एक खूबसूत बीच देखने को मिल जाएंगे, जहां से आप सनराइस और सनसेट का नजारा देख सकते हैं। इसके अलावा आप यहां भारत की पहली और विश्व की दूसरी सबसे बड़ी समुद्री चिल्का झील भी देख सकते हैं। इसे देखने के लिए गर्मियों में यहां हजारों की संख्या में टूरिस्ट आते हैं।

Back to top button